जन्मदिन मुबारक 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार
जन्मदिन मुबारक 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार
Share:

हिंदी सिनेमा के जाने- माने अभिनेता दिलीप कुमार का आज जन्मदिन है. बता दे कि, दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसम्बर, 1922 को वर्तमान पाकिस्तान के पेशावर शहर में हुआ था.

उनके बचपन का नाम 'मोहम्मद युसूफ़ ख़ान था. उनके पिता का नाम लाला ग़ुलाम सरवर था. विभाजन के दौरान उनका परिवार मुंबई आकर बस गया.

दिलीप कुमार ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'ज्वार भाटा' से की, जो वर्ष 1944 मे आई. लेकिन उन्हें पहचान मिली फिल्म “जुगनू” से. इसके बाद उन्होंने 1949 में फ़िल्म अंदाज़” में पहली बार राजकपूर के साथ काम किया. इसके बाद उन्होंने दीदार (1951) और देवदास (1955) जैसी फ़िल्मों में गंभीर भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हें 'ट्रेजडी किंग' कहा जाने लगा.

1970, 1980 और 1990 के दशक में उन्होंने कम फ़िल्मों में काम किया. इस समय की उनकी प्रमुख फ़िल्में थीं: क्रांति (1981), विधाता (1982), दुनिया (1984), कर्मा (1986), इज़्ज़तदार (1990) और सौदागर थी. बता दे कि, 1998 में बनी फ़िल्म “क़िला” उनकी आखिरी फ़िल्म थी.

ख़ास बात यह है कि दिलीप कुमार को यादगार अभिनय करने के लिए फ़िल्मों का सर्वोच्च सम्मान 'दादा साहब फाल्के' पुरस्कार के अलावा 'पद्म भूषण', 'पद्म विभूषण' और पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज़' से से भी सम्मानित किया जा चुका है.

दिलीप कुमार की शादी अभिनेत्री सायरा बानो से वर्ष 1966 मे हुई. बता दे कि, 1980 मे कुछ समय के लिए उन्होंने आसमां से दूसरी शादी भी की थी.

ये भी पढ़े

सबसे जुदा है सोना का ये अंदाज

'सुपर 30' के लिए 15,000 से अधिक ऑडिशन ले चुके हैं

इंडस्ट्री की व्यवस्था और ढांचे को बदलने की जरुरत है- ऋचा

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -