क्या अपने देखी गैस से चलने वाली साईकल, यह है खूबियां
क्या अपने देखी गैस से चलने वाली साईकल, यह है खूबियां
Share:

फ्रेंच की एक स्टार्ट अप कंपनी ने हाइड्रोजन पॉवर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल अल्फा लॉन्च की है. यह पहली कंपनी है जो हाइड्रोजन साइकिल का प्रोडक्शन कर रही है. इन साइकल्स को कोपरेट या फिर म्युनिसिपल फ्लैट्स में इस्तेमाल करने के लिए खास तौर पर डिज़ाइन किया गया है. इन साइकल्स का मैन्युफेक्चर प्रागमाइंडस्ट्रीज कर रही है.

इस कंपनी के टारगेट युवा होंगे. प्रागमा इंडस्ट्रीज मिलिटरी के लिए फ्यूल सेल्स बनती है. इस कंपनी ने फ्रेंच की नगरपालिकाओं को करीब 60 साईकलें बेचीं है. इस साईकल का नाम कंपनी ने प्रागमा अल्फा रखा है. कंज्यूमर मार्केट के मुताबिक इस साईकल की कीमत काफी ज्यादा है.

एक हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक साईकल की कीमत 7500 यूरो है जो कि तक़रीबन 6 लाख रुपए तक है. वैसे तो कंपनी इन साईकल की कीमत 5000  यूरो तक करने की कोशिश कर रही है. अगर ये कोशिश पूरी हो जाती है तो यह साईकल साइकल्स प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक्स की लाइन में शामिल हो जाएगी. 

यह है अल्फा के खास फीचर 

इस अल्फा बाइक में 2 लीटर हाइड्रोजन का टैंक है जिससे करीब 100 किलोमीटर तक जाया जा सकता है. यह रेंज किसी भी इलेक्ट्रिक बाइक जैसी ही होगी. इस साईकल की सबसे अच्छी बात यह है कि अन्य ई-बाइक के मुकाबले यह जल्दी चार्ज होगी. सिर्फ यही नहीं एक किलो हाइड्रोजन में एक किलो कि लिथियम बैटरी के मुकाबले करीब 600 गुणा ज्यादा एनर्जी होगी. इन्हे प्रोड्यूस करने वाली कंपनी री-फ्यूलिंग स्टेशन भी बेच रही है. इसके जरिए हाइड्रोजन बनाई जा सकती है.  

इलेक्‍ट्रोनिक कारों की जंग में कूदी फेरारी

क्लीवलैंड ऐस और मिसफिट जल्द होगी लॉन्च

फॉक्सवैगन की नई ज़ेटा सिडैन प्रीमियम हुई बेपर्दा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -