इन तरीको को जान लिया तो नहीं भटकना पड़ेगा नौकरी के लिए
इन तरीको को जान लिया तो नहीं भटकना पड़ेगा नौकरी के लिए
Share:

अगर आप अच्छी नौकरी की तलाश में या किसी नामी-गिरामी संस्था में एडमिशन लेने जा रहे है. तो रिटन टेस्ट, इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के अलावा आप को और भी कई प्रकार की प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है. वर्तमान युग में प्रतियोगी परीक्षा में और बड़ी कंपनियों में नियुक्ति का यह बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. समूह के साथ बातचीत प्रभावी बातचीत का थोड़ा बदला हुआ रूप है. इन प्रक्रिया के द्वारा व्यक्ति के भीतर छिपी नेतृत्व क्षमता और उसके व्यावहारिक गुणों का पता लगया जा सकता  है. 

हाव-भाव पर दिया जाता है ख़ास ध्यान 
जब भी कभी नौकरी पाने की प्रक्रिया में बात ग्रुप डिस्कशन की आती है तो अक्सर लोगो में एक घबराहट सी आ जाती है. ग्रुप डिस्कशन में अगर आपका स्कोर अच्छा नहीं है. तो आप इंटरव्यू में चयनित नहीं हो पाते है. अगर आप ग्रुप डिस्कशन के लिए खुद को तैयार कर रहे है. तो ध्यान दे चर्चा के दौरान नियोक्ता आपके भीतर कुछ खास गुणों की उम्मीद रखते है. 

जैसे की आप एक अच्छे श्रोता है या नहीं. आपके विचार सकारात्मक है या नकारात्मक आप किसी भी प्रकार के झगडे को तुल देते है या शांत करवाते है. ग्रुप डिस्कशन में अगर किसी विषय में आपकी अच्छी खासी पकड़ है. तब भी आप दूसरे लोगो को बोलने का मौका दे. आपको इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए कि जब चर्चा अपने विषय से भटकती है तो आप उसे वापस ट्रैक पर ला सकते है या नहीं. चर्चा के दौरान अगर दो लोगो के मध्य वाद-विवाद हो जाता है. तो आप तुरंत स्थिति संभाले. यदि किसी विषय या बात की जानकारी आपको नहीं है तो आप बड़ी सरलता से माफी मांगे. और दूसरे वक्ता को बोलने का अवसर प्रदान करे..

यह भी पढ़े-

सफल होने के लिए इन बातों का रखे खास ख्याल

अपने आप को बनायें तेजस्वी और हर जगह पायें सफलता

सफल व्यक्ति में नहीं होते ये आदतें

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -