भारत और नेपाल की सेनाएं करेंगी संयुक्त युद्धाभ्यास
भारत और नेपाल की सेनाएं करेंगी संयुक्त युद्धाभ्यास
Share:

लखनऊ : हालाँकि फिलहाल डोकलाम विवाद थम गया है लेकिन भारत के सबसे करीबी देश नेपाल से नजदीकियां बढ़ा रहे चीन को एक और झटका लगना तय है, क्योंकि नेपाली प्रधानमंत्री के भारत दौरे के बाद अब भारत और नेपाल की सेनाएं मिलकर संयुक्त युद्धाभ्यास करेंगी.

उल्लेखनीय है कि यह युद्धाभ्यास 3 से 16 सितंबर तक नेपाल के सलखंडी स्थित नेपाल आर्मी बैटल स्कूल (एनएबीएस) में होगा. इस युद्धाभ्यास में भारतीय सेना की पंचशील ब्रिगेड की कुमाऊं स्काउट्स के 350 जवान शामिल होंगे. यह युद्धाभ्यास सूर्य किरन 12 में दोनों देशों की सेनाएं दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों में सैन्य प्रबंधन और आतंकवाद विरोधी अभियानों का प्रशिक्षण लेंगी. इस दौरान दोनों देशों की सेनाएं अपने अनुभवों को साझा करने के साथ ही मानवीय सहायता और आपदा प्रबंधन से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं पर जोर देंगी.

बता दें कि इस युद्धाभ्यास का उद्देश्य नेपाल और भारतीय सैनिकों में आपसी समन्वय बनाने के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी अभियानों में एक दूसरे के कौशल से बेहतर योजना को अंजाम देने के लिए तालमेल बनाना है. स्मरण रहे कि पिछले कई सालों से भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच यह छमाही युद्धाभ्यास किया जा रहा है.

यह भी देखें

नेपाल के प्रधानमंत्री ने किया बोधगया में पूजन

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा भारत पहुंचे, सुषमा ने किया स्वागत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -