शुभांगी बनी इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट
शुभांगी बनी इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट
Share:

कन्नूर. भारतीय नौसेना ने शुभांगी स्वरूप को पहली महिला पायलट के तौर पर कमीशन कर इतिहास रच दिया है. इस कमीशनिंग के साथ शुभांगी को  भारतीय नौसेना के पहली महिला पायलट बनने का गौरव प्राप्त हो गया है. साल 2015 में महिलाओं को पायलट के तौर नौसेना में शामिल करने की मंजूरी मिली थी जिसके बाद उनके टोही विमानों में तैनाती का रास्ता साफ हो गया था, और अब इसी कड़ी में पहली बार शुभांगी स्वरूप के रुप में इंडियन नेवी को पहली महिला पायलट मिल गई है.

केरल के कन्नूर के एझीमाला में आयोजित इंडियन नेवल अकेडमी की पासिंग आउट परेड में शुभांगी स्वरूप के साथ आस्था सहगल, रूपा ए और शक्तिमाया एस भी शामिल थीं. जिन्हें नेवी में बतौर पायलट पहली बार परमानेंट कमिशन मिला है. शुभांगी स्वरूप नौसेना की समुद्री टोही टीम में पायलट होंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें पी-8आई विमान उड़ाने का मौका मिलेगा.

उत्तर प्रदेश के बरेली की रहने वाली शुभांगी स्वरूप इंडियन नेवी में कमांडर ज्ञान स्वरूप की बेटी है. शुभांगी ने कि मुझे मालूम है कि यह सिर्फ एक रोमांचक अवसर नहीं बल्कि एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है. शुभांगी हैदराबाद के दुंदीगल एयर फोर्स अकादमी  भी विशेष ट्रेनिंग के लिए जाएंगी. शुभांगी स्वरूप के अलावा आस्था सहगल, रूपा ए. और शक्तिमाया एस. को नौसेना के आर्मामेंट इंस्पेक्शन ब्रांच में पहली बार शामिल किया गया है.

नवंबर में गृहमंत्री राजनाथ सिंह जाऐंगे रूस

अशोक की पत्‍नी ने कहा, जुर्म कबूलवाने के लिए पुलिस ने किया टॉर्चर

साइबर स्पेस के इंटरनेशनल समारोह का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -