रूपये अवमूल्यन की सरकार की कोई योजना नहीं

रूपये अवमूल्यन की सरकार की कोई योजना नहीं
Share:

नई दिल्ली - डॉलर के मुकाबले रुपये का अवमूल्यन किए जाने की अटकलों के बीच स्थानीय मुद्रा की विनियम दर में सुबह तीव्र गिरावट के बीच वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि विनिमय दर अवमूल्यन की सरकार की कोई योजना नहीं है. विनिमय दर बाजार में ही तय होगी.

बताया जा रहा था कि पिछले 20 महीनों में 19 में निर्यात में गिरावट को देखते हुए वाणिज्य मंत्रालय रुपये के अवमूल्यन की संभावना पर वित्त मंत्रालय से विचार विमर्श कर सकता है ताकि विश्व बाजार में भारीय सामानों की प्रतिस्पर्धा क्षमता बढ़ सके.वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अवमूल्यन का कोई प्रस्ताव नहीं है.

वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा है कि उन्होंने यह नहीं कहा था कि सरकार अवमूल्यन पर विचार कर रही है. सीतारमण ने ट्वीट किया मेरी किसी संवाददाता से रुपये के अवमूल्यन पर कोई बात नहीं हुई. इस विषय पर मेरे हवाले से जो भी छापा गया है आधारहीन है. इस बारे में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकान्त दास ने भी कहा कि रुपए की विनिय दर पर कोई सरकारी नियंत्रण नहीं है. दास ने संवाददाताओं से कहा कि रुपये का मूल्य बाजार से तय होता है, इस नीति में बदलाव की कोई योजना नहीं है.बता दें कि अवमूल्यन की खबरों के बाद भारतीय मुद्रा में जोरदार गिरावट आई थी.

निर्यात बढ़ा, व्यापार घाटे में आई कमी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -