अब 3 दिन में इसरो तैयार करेगा रॉकेट
अब 3 दिन में इसरो तैयार करेगा रॉकेट
Share:

नई दिल्ली. इसरो देश के सैटलाइट लॉन्च सिस्टम में अब बड़ी क्रांति लाने की तैयारी में है. इसरो इन दिनों एक छोटे लॉन्च वीकल को तैयार करने में जुटा है, जिसे सिर्फ तीन दिनों में असेंबल किया गया जा सकेगा. पीएसएलवी जैसे रॉकेट्स को तैयार करने में आमतौर पर 30 से 40 दिन लग जाते हैं, ऐसे में इसरो का यह प्रयास सैटलाइट लॉन्चिंग की दिशा में बड़ी क्रांति जैसा होगा. यही नहीं इस रॉकेट को तैयार करने में पीएसएलवी की तुलना में 10 फीसदी राशि ही खर्च होगी.

लॉन्च वीकल की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट दुनिया भर में फिलहाल 150 से 500 करोड़ रुपये तक होती है. विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (तिरुअनंतपुरम स्थित) के डायरेक्टर डॉ. के सिवान ने कहा है कि,  इन दिनों इसरो छोटा लॉन्च वीकल तैयार करने में व्यस्त है. 2018 के अंत में या फिर 2019 की शुरुआत तक ये तैयार हो सकता है. और इसकी कीमत पीएसएलवी के मुकाबले 10 फीसदी ही होगा. लेकिन 500 से 700 किलो तक के सैटलाइट्स को ही यह रॉकेट लॉन्च कर सकेगा. 

गौरतलब है कि हाल में ही इसरो के चेयरमैन ए.एस. किरन कुमार ने बयान जारी कर कहा था कि हम अंतरिक्ष अभियानों की लागत को कम करने की कोशिशों में जुटे हैं. वही डॉ. सिवान ने कहा, इस मिनी पीएसएलवी का वजन 100 टन होगा, इससे पहले सामान्य पीएसएलवी का वजन 300 टन तक होता था.

सीएम ने दी दुकानदारों को स्वच्छता की हिदायत

अब ऐप कराएगा विधवा महिलाओं का पुनर्विवाह

ट्रेन महाराष्ट्र जाने के बजाय ग़लती से पहुंची मध्य प्रदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -