ढूंढे अपने मन की ख़ुशी
ढूंढे अपने मन की ख़ुशी
Share:

हमारे जीवन का लक्ष्य क्या है. इस सवाल के जवाब में लोगों के जवाब अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन हर सवाल के जवाब में मूल एक ही है. खुश रहना. खुशी... यही तो चाहते हैं हम अपने जीवन से. और इसी के लिए हम अपने पास तमाम तरह के संसाधन जमा करते हैं. लेकिन, बावजूद इसके हमें खुशी नहीं मिलती. किसी न किसी चीज की कमी खटकती रहती है, जो हमसे छीन लेती है हमारी खुशियां.

तो चलिये जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर कैसे आप सकारात्मक ,उर्जावान और जीवंत रह सकते हैं. और कैसे खुशी को महसूस किया जा सकता है.

खुशी को कहीं ढूंढना नहीं पड़ता, वह हमारे भीतर ही कहीं होती है. आपको इस बात का अहसास होना चाहिए कि कोई भी चीज आपको खुश या दुखी नहीं बना सकती. अपनी खुशी या गम के लिए आप ही जिम्मेदार हैं. खुशी हासिल करने के लिए आपको चीजों को देखने का अपना नजरिया बदलने की जरूरत है. सकारात्मक सोच और विचार मुश्किल से मुश्किल हालात में आपको खुश रख सकते हैं.

अपनों को अपना प्यार जताएं.  ऐसे लोगों के लिए समय ना व्यर्थ करें जो आपके आस पास नहीं हैं. बल्कि ऐसे लोगों की कद्र करें जो आपके साथ हैं और आपके साथ रहते हैं. हर वक्त पूर्णता का अनुभव करने की कोशिश ना करें. अपने के लिए बलिदान ना दें बल्कि कोशिश करें कि जो भी स्थिति आये आप उसका सामना करें.

इस मंदिर का प्रसाद नहीं खा सकती है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -