जानिए क्या है इन फलो को खाने का सही समय
जानिए क्या है इन फलो को खाने का सही समय
Share:

लोग अक्सर अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए फलो का सेवन करते है. फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, पर ये हमारे शरीर को तभी लाभ पहुंचते है जब इसका सेवन सही समय पर किया जाये . गलत समय पर फल खाने से हमारी सेहत को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

सेब को खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. सेब में भरपूर मात्रा में पेक्टिन नाम का तत्व मौजूद होता है. अगर आप सुबह सुबह नाश्ते में एक सेब का सेवन करते है तो इससे हाई बीपी लो हो जाता है और साथ ही कोलेस्ट्राल का लेवल भी हमेशा कण्ट्रोल में रहता है. कभी भी सेब का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए क्योंकि रात में पेक्टिन के पाचन में मुश्किल होती है और फिर इससे पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

2-केले का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर केले को हमेशा दोपहर के समय ही खाना चाहिए. दोपहर में केले का सेवन करने से हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर बढ़ती है. अगर आप रात के समय केले का सेवन करते है तो इससे आपको अपच की समस्या हो सकती है.

3-ज़्यादातर लोग आलू और आलू से बनी चीजों का सेवन करना पसंद करते है. इसे सुबह के नाश्ते में खाना सबसे अच्छा माना गया है. सुबह सुबह आलू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है और हमारे शरीर को जरूरी ऊर्जा की भी प्राप्ति होती है. इसमें भरपूर मात्रा में हाई कैलोरी की मात्रा मौजूद होती है. इसलिए रात में इसके सेवन से बचना चाहिए. क्योकि रात में आलू का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

 

जानिए क्या है खाली पेट में अंगूर खाने के फायदे

पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है करी पत्ता

दिल की सेहत का ख्याल रखती है सूजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -