जानिए, IAS और IPS के बीच के अंतर और उनकी सैलरी के बारे में
जानिए, IAS और IPS के बीच के अंतर और उनकी सैलरी के बारे में
Share:

आज हर कोई चाहता है कि, वह अच्छी पढ़ाई करे और एक अच्छी नौकरी प्राप्त करे. और अगर सरकारी नौकरी मिल जाए, तो हर कोई इसे बड़ी तवज्जो देता है. वही सरकारी नौकरी में आईएएस और आईपीएस अधिकारी के पद पर जॉब पाना किसी के लिए भी किसी सपने के पूरे होने जैसा रहता है. क्योंकि आईएएस और आईपीएस अधिकारी की नौकरी को प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है. अधिकतर लोगो को तो इनके काम और वेतन की भी जानकारी नहीं होती हैं, लोगो में सदैव इन्हे लेकर कन्फ्यूजन बना रहता है. आज हम आपको बताएंगे कि, आईएएस, आईपीएस अधिकारी में क्या अंतर रहता हैं और इनका काम और सैलरी क्या होती है. 

आईएएस (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) - सिविल सेवा परीक्षा में उच्चतम स्थान हासिल करने वाले उम्मीदवारों को आईएएस बनाया जाता है. आईएएस अधिकारी संसद में बनने वाले कानून को अपने इलाकों में लागू करवाते हैं. साथ ही नई नीतियां या कानून बनाने में भी अहम योगदान निभाते हैं. 

IAS अधिकारी को मिलने वाला वेतन: IAS अधिकारी की सैलरी को लेकर कोई स्पष्ट मत नहीं हैं, इन्हे विभिन्न कार्य के आधार पर वेतन प्राप्त होता है. जैसे कि, जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल. इन्हे डीए और टीए भी प्रदान किया जाता है.

आईपीएस (इंडियन पुलिस सर्विस)- आईएएस सही तौर पर कानून को लागू करने का काम करते हैं. आईपीएस अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने का काम करता है और आईपीएस एसपी से लेकर आईजी, डेप्यूटी आईजी, डीजीपी तक बनाए जाते हैं. आईपीएस फियरलैस और इक्वैलिटी को साथ लेकर चलते हैं.  

IPS अधिकारी को मिलने वाला वेतन: IPS अधिकारी को भी सैलरी अलग-अलग रूप में प्रदान की जाती हैं, इसमें आईजी, डीआईजी, एडीजी, एसपी के आधार पर सैलरी मिलती है. साथ हे इनके अन्य खर्चे जैसे कि, आजीवन पेंशन, निवास, सर्विस क्वार्टर, परिवहन आदि को भी वहां किया जाता है. 

भारतीय राजनीति के ये प्रश्नोत्तर दिलाएंगे प्रतियोगी परीक्षा में सफलता

केमिस्ट्री के ये प्रश्नोत्तर दिलाएंगे प्रतियोगी परीक्षा में सफलता

ये सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -