अमरनाथ यात्रा में मंत्रोच्चार और आरती जारी रहेगी
अमरनाथ यात्रा में मंत्रोच्चार और आरती जारी रहेगी
Share:

अमरनाथ यात्रा में मंत्रोच्चारण और आरती पर रोक के मामले में स्पष्टीकरण देते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने कहा है कि मंत्रोच्चारण और आरती पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है, केवल शिवलिंग के सामने ही शांति बनाए रखनी चाहिए. इसके साथ ही गुफा की सीढ़ियों से पहले लोगों को अपना सामान जमा करना होगा और गुफा में प्रवेश के लिए एक लाइन में चलना होगा. यह सब वहाँ के वातावरण को सुरक्षित बचाए रखने के लिए है.

एनजीटी ने साफ किया है कि उन्होंने अमरनाथ गुफा को साइलेंट जोन घोषित नहीं किया है, बस तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा और आराम के लिए कुछ निर्देश दिए गए हैं. दरअसल अमरनाथ यात्रा के दौरान भक्त भगवान शिव के जयकारे लगाते हुए और कई जगहों पर घंटियां बजाते हुए जाते हैं, जिससे लैंड स्लाइड (पत्थर गिरने) होने का खतरा होता है. एनजीटी के अनुसार पर्यावरण की दृष्टि से बेहद संवेदनशील होने और इलाके में ग्लेशियरों की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए यहां शोर-शराबा नहीं होना चाहिए और यात्रियों की संख्या भी सीमित होनी चाहिए.

गौरतलब है कि बुधवार को एनजीटी की ओर से निर्देश जारी किए जाने के बाद, विश्व हिंदू परिषद ने इसे हिंदुओं का अपमान बताया था. साथ ही एनजीटी से अपने आदेश को वापस लेने की मांग की थी. 

बाघ घुसा शादी समारोह में, नागपुर में महिला पर हमला

वैज्ञानिकों ने बनाया कृत्रिम ‘लव हार्मोन’

राजधानी, शताब्दी, दुरंतो में सफ़र होगा सस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -