मोदी कैबिनेट का फैसला : एयर इंडिया में विनिवेश और सिंगल ब्रांड रिटेल में विदेशी निवेश
मोदी कैबिनेट का फैसला : एयर इंडिया में विनिवेश और सिंगल ब्रांड रिटेल में विदेशी निवेश
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दो अहम फैसले लिए गए. पहला यह कि सिंगल ब्रांड रिटेल में ऑटोमैटिक रूट के जरिये 100 प्रतिशत विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दी गई वहीं दूसरे फैसले में एयर इंडिया में सरकार की 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचने के लिए भी कैबिनेट ने अपनी सहमति जताई.इसके अलावा एविएशन और कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में एफडीआई नियमों को सरल बनाने की भी पहल की गई.

उल्लेखनीय है कि वैश्विक कंपनियों को बड़ी संख्‍या में आकर्षित करने के लिए सरकार ने यह फैसले लिए.आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी मंजूरी के जरिये राष्‍ट्रीय एयरलाइंस एयर इंडिया में विदेशी एयरलाइंस को 49 प्रतिशत तक हिस्‍सेदारी खरीदने के प्रावधान वाले प्रस्‍ताव को भी अपनी मंजूरी दे दी. इसमें ख़ास बात यह है कि एयर इंडिया की बड़ी हिस्सेदारी भारतीय नागरिकों के हाथों में ही रहेगी.

इसके अलावा सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 प्रतिशत एफडीआई को कैबिनेट की मंजूरी से देश के खुदरा बाजार में विदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा. इसके पूर्व सिंगल ब्रांड रिटेल में 49 प्रतिशत से अधिक के एफडीआई के लिए सरकार से मंजूरी लेनी पड़ती थी, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी.कहा जा रहा है कि भारत के सिंगल ब्रांड रिटेल क्षेत्र में एफडीआई को आकर्षित करने की अधिक संभावना है.

यह भी देखें

पहले प्रवासी सांसद सम्मेलन का आज शुभारम्भ करेंगे पीएम मोदी

आधार के जरिए जासूसी कर रही मोदी सरकार - कांग्रेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -