जोजिला सुरंग को मोदी सरकार ने दी मंजूरी
जोजिला सुरंग को मोदी सरकार ने दी मंजूरी
Share:

जम्मू -कश्मीर : ठंड शुरू होते ही कश्मीर भारत से कट जाता है जिसका फायद पाकिस्तान उठाता है और देश में आतंकवादी गतिविधि बढाता है आतंकवादी गतिविधि को रोकने के लिए और कश्मीर को हर मौसम भारत से जोड़े रखने के लिए, मोदी सरकार ने जोजिला सुरंग परियोजना को मंजूरी दे दी है जो  जम्मू कश्मीर में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है.

इसका मकसद कश्मीर घाटी तथा लद्दाख के बीच हर मौसम में संपर्क सुविधा उपलब्ध कराना है जो जाड़े में भारी हिमपात के कारण दुनिया के शेष हिस्सों से कटा रहता है. इस योजना से ना सिर्फ रणनीतिक बल्कि टूरिज्म के लेवल पर भी बड़ी मदद मिलेगी.  कुल 6,809 करोड़ रुपये लागत वाली इस परियोजना के तहत आने-जाने के लिये सुरंग बनाई जाएगी.

 जो दुनिया की सबसे लंबी सुरंग होगी. इस परियोजना के पूरा होने पर श्रीनगर और लेह के बीच यात्रा में लगने वाला समय घटकर 15 मिनट रह जाएगा जो फिलहाल 3.5 घंटा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने जम्मू कश्मीर में 14.2 किमी. लंबी सुरंग परियोजना को मंजूरी दे दी.  इससे श्रीनगर, करगिल और लेह के बीच सभी मौसमों में संपर्क सुविधा होगी. जाड़े में दिसंबर से अप्रैल भारी हिमपात और हिमस्खलन के कारण लेह-लद्दाख क्षेत्र कश्मीर से कटा रहता है.

रैन बसेरों की व्यवस्था देखने पहुंचे सीएम योगी

अरूणाचल में दाखिल हुए चीन के सैनिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -