भारत की प्रगति को गति देंगे पीएम मोदी के नौ रत्न
भारत की प्रगति को गति देंगे पीएम मोदी के नौ रत्न
Share:

नई दिल्ली : कल रविवार को पीएम नरेंद्रमोदी ने अपने बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल का विस्तार का दिया. नौ नए मंत्रियों को राज्यमंत्री और चार राज्यमंत्रियों को पदोन्नति दी गई. कई मंत्रियों के विभाग में भी बदलाव किया गया. फेरबदल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान और मुख्तार अब्बास नकवी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया, वहीं प्रधानमंत्री नौ नए मंत्रियों को राज्यमंत्री बनाया.

गौरतलब है कि इस मंत्रिमंडल विस्तार में सबसे अधिक चौंकाने वाली घोषणा रक्षा मंत्री की हुई जब वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण को अत्यंत महत्त्वपूर्ण माने जाने वाले रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई.जबकि सुरेश प्रभु की जगह पीयूष गोयल को रेल मंत्री का दायित्व दिया गया है. प्रभु को अब वाणिज्य के साथ उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उमा भारती से जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण मंत्रालय ले लिया गया. धर्मेंद्र प्रधान को पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री के रूप में पेट्रोलियम मंत्रालय के अलावा कौशल विकास मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. मुख्तार अब्बास नकवी को भी पदोन्नति दी गई .उनका विभाग यथावत रखा गया है. अश्विनी कुमार चौबे, वीरेंद्र कुमार, शिव प्रताप शुक्ला, अनंत कुमार हेगड़े, राज कुमार सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत और सत्यपाल सिंह नए राज्य मन्त्री बनाए गए. जिन चार मंत्रियों को पदोन्नत किया गया वे सभी राज्यसभा के सदस्य हैं. साथ ही मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल किया गया. दो नव नियुक्त मन्त्री हरदीप सिंह पुरी और अल्फांस कनन्नाथनम फिलहाल किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं.

बता दें कि इस विस्तार के बाद मोदी मंत्रिपरिषद में अब 27 कैबिनेट मंत्री, 11 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 37 राज्य मंत्रियों समेत कुल सदस्यों की संख्या 76 हो गई है.राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में हुए शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई.

इस मौके पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों सहित कुछ अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने शपथ ली, उनके अनुभव और बुद्धिमत्ता का लाभ मिलेगा. लगता है कि पीएम मोदी के ये नौ रत्न देश के विकास में अपना योगदान देकर इसे ऊंचाइयों पर ले जाएंगे.

यह भी देखें

निर्मला सीतारमन बनीं रक्षामंत्री, बदला उमा भारती का भी विभाग

प्रभु की रेल अब पीयूष गोयल के स्टेशन पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -