सुरों के बादशाह मोहम्मद रफ़ी का आज जन्मदिन
सुरों के बादशाह मोहम्मद रफ़ी का आज जन्मदिन
Share:

दुनिया के बेताज बादशाह मोहम्मद रफ़ी का आज जन्मदिन है. बता दे कि, रफ़ी साहब का जन्म 24 दिसम्बर, 1924 को अमृतसर ज़िला, पंजाब में हुआ था. रफ़ी ने अपना पहला गाना पंजाबी फ़िल्म 'गुल बलोच' के लिए गाया.

इसके बाद उन्होंने हिन्दी में शुरुआती गीत 'गाँव की गोरी' (1945), 'समाज को बदल डालो' (1947) और 'जुगनू' (1947) जैसी फ़िल्मों के लिए गाए. ख़ास बात यह है कि, संगीतकार नौशाद ने होनहार गायक की क्षमता को पहचाना और फ़िल्म 'अनमोल घड़ी' (1946) में रफ़ी से पहली बार एकल गाना 'तेरा खिलौना टूटा बालक' और फिर फ़िल्म 'दिल्लगी' (1949) में 'इस दुनिया में आए दिलवालों' गाना गवाया, जो बहुत सफल साबित हुआ.

यही नहीं बल्कि, इसके बाद रफ़ी की माँग बेहद बढ़ गई. रफ़ी को 1965 में पद्मश्री से सम्मानित किया था. दिलचस्प बात तो यह है कि, रफ़ी साहब 23 बार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कारों के लिए नामित हुए, जिनमें 6 बार उन्हें यह पुरस्कार मिला.

बता दे कि, 1965 में संगीतकार जोड़ी कल्याणजी-आनंदजी द्वारा फ़िल्म 'जब जब फूल खिले' के लिए संगीतबद्ध गीत परदेसियों से ना अखियां मिलाना लोकप्रियता के शीर्ष पर पहुंच गया था. 1966 में फ़िल्म सूरज के गीत बहारों फूल बरसाओ बहुत प्रसिद्ध हुआ और इसके लिए उन्हें चौथा फ़िल्मफेयर अवार्ड मिला.

इसका संगीत शंकर जयकिशन ने दिया था,1968 में शंकर जयकिशन के संगीत निर्देशन में फ़िल्म ब्रह्मचारी के गीत दिल के झरोखे में तुझको बिठाकर के लिए उन्हें पाचवां फ़िल्मफेयर अवार्ड मिला.

ये भी पढ़े

'Happy Birthday' मिस्टर इंडिया

कत्थक डांस की प्रैक्टिस करती शाहिद की मीशा

सनी का ट्विटर चैलेंज हुआ वायरल, विनर करेगा सनी के साथ वीडियो

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -