गरीब बच्चों के अंधियारे जीवन में प्रकाश भरेगा नव वर्ष
गरीब बच्चों के अंधियारे जीवन में प्रकाश भरेगा नव वर्ष
Share:

बुलंदशहर: नया साल हर किसी के लिए खुशियां और रंगत लेकर आता है. यह नव वर्ष गरीब बच्चों के जीवन में भी उत्साह, और उमंग भरने जा रहा है. गरीब बच्चों के जीवन में शिक्षा के दीप प्रज्जवलित किये जाएंगे. जो बच्चे ज़मीन पर बैठ कर शिक्षा ग्रहण करते थे, वे अब फर्नीचर पर व्यवस्थित रूप में बैठकर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे. जो छात्र अब तक तख्ती पर उंगलियां चलाते आये हैं, वे अब की-बोर्ड पर उंगलियां चलते नजर आएंगे.

वही शिक्षको की संख्या में भी तेजी आएगी. ऐसे स्कूल जो शिक्षकों की कमी से जूझ रहे थे, उनमे भी अब 1500 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. वही उच्च शिक्षा के क्षेत्र में इवनिंग में कक्षा भी लगेगी और इसी के साथ प्रवेश के लिए सीटें बढ़ेंगी. शिक्षा के क्षेत्र में कुछ नया करने के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है, वहीं नए साल में उसका पूरा असर दिखना शुरू हो जाएगा.

बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत करीब 2475 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं. जहां 2 लाख से भी अधिक छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे है. वही 6500 से अधिक शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे है. यह वर्ष बेसिक शिक्षा के लिए कई मायनो में खास होगा. कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में बायोमैट्रिक मशीनें स्थापित की जाएगी, जहां छात्रों के साथ शिक्षिकाओं को भी मशीन से अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी. आपको बता दे कि, बेसिक शिक्षा विभाग में लगभग 600 शिक्षकों की भर्ती होगी. 

CBSE Board: 5 मार्च से परीक्षाएं शुरू होने की संभावना

गुणात्मक शिक्षा के लिए 100 करोड़ रु का हब निर्माणाधीन

IBPS Clerk Prelims exam 2017: जारी हुआ रिजल्ट, ऐसे देखें उम्मीदवार

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -