रेलवे का तोहफा- यात्रा से 30 मिनिट पहले टिकिट बुकिंग
रेलवे का तोहफा- यात्रा से 30 मिनिट पहले टिकिट बुकिंग
Share:

नई दिल्ली. यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए रेलवे प्रशासन नई-नई योजनाएँ ला रहा है. इसके पहले रेलवे ने ट्रेन में सीटें खाली होने पर यात्रियों को 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट देने की योजना बनाई. इसके अलावा प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर मॉडल भी शुरू किया था, जिसमें पहले ट्रेनों का किराया बढ़ाकर हवाई टिकिट से भी ज्यादा कर दिया गया था, पर अब ऑफ सीज़न में टिकिट में कमी लाने का भी प्रस्ताव दिया गया है.

अब रेलवे की तरफ से एक और योजना सामने आई है जिसमें ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे. इस व्यवस्था को जल्द ही अमल में लाया जा सकता है. साथ ही रेलवे ने चार्ट तैयार करने के तरीके में भी बदलाव किया है. अब ट्रेन का चार्ट दो बार तैयार किया जाएगा.

नई व्यवस्था के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले तैयार किया जाएगा और दूसरा व अंतिम चार्ट ट्रेन रवाना होने के आधा घंटे पहले तैयार होगा. संशोधित नियमों के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी यदि ट्रेन में बर्थ खाली है तो विशेष ट्रेन के लिए बुकिंग इंटरनेट के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से 30 मिनिट पहले कराई जा सकेगी. दरअसल रेलवे का चार घंटे पहले तैयार चार्ट में यात्री अपने टिकट की स्थिति जान लेंगे और समय रहते अपनी यात्रा की योजना बना सकेंगे.

ट्रेन से वैष्णोदेवी जाने वाले यात्रियों के लिए खास खबर

आस्थाग्राम में तिरंगा प्रतियोगिता का आयोजन

रूस बनाएगा स्पेस स्टेशन में 5 स्टार होटल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -