नीतीश कुमार ने विकास कार्यों की समीक्षा की
नीतीश कुमार ने विकास कार्यों की समीक्षा की
Share:

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन दिनों पूरे राज्य में हो रहे विकास कार्यों का न केवल निरीक्षण कर रहे हैं, बल्कि प्रगतिगत कार्यों की समीक्षा भी कर रहे हैं. इसी क्रम में आज मुंगेर संग्रहालय के सभाकक्ष में मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय, जमुई, शेखपुरा एवं खगड़िया जिले के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर अधिकारियों से खास तौर से सात निश्चय योजना अंतर्गत प्रगति बाबत जानकारी ली.

उल्लेखनीय है कि इस बैठक में मुख्य रुप से अब तक की उपलब्धियों एवं विकास कार्यों को पूरा करने में आ रही परेशानियों पर चर्चा की गई.युवाओं के लिए जारी स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना पर विशेष रूप से चर्चा के साथ ही प्रत्येक प्रखंड में कौशल विकास केंद्र की स्थिति पर विचार किया गया. बिजली कनेक्शन, हर घर तक पक्की गली-नाली, हर घर नल का जल, शौचालय निर्माण की बिंदुवार समीक्षा की गई. विभागीय प्रधान सचिव और जिलाधिकारियों ने विकास योजनाओं से संबंधित उपलब्धियों एवं लक्ष्य को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया. इस बैठक में लोक शिकायत निवारण एवं लोक सेवा का अधिकार कानून के तहत प्राप्त आवेदनों और उनकी अपीलों की भी समीक्षा की गई.वस्तुस्थिति से सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिलाधिकारी से सूक्ष्म स्तर पर इसकी निगरानी करने को कहा.

इस बैठक में धान अधिप्राप्ति के संबंध में  सीएम को जानकारी दी गई कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अब तक 5 गुना अधिक खरीद हुई है .भीम बांध पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि भीम बांध के पहाड़ से निकल रहे पानी का तापमान कम करके नहाने लायक बना कर  पानी का उपयोग सिंचाई के लिये भी किया जाए . शिक्षा, स्वास्थ्य, भूमि संबंधी, सड़क निर्माण, पुल-पुलियों का निर्माण, सिंचाई, कृषि जैसी अन्य कई क्षेत्रों से जुड़ी समस्याएं और शिकायतें मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई. समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए. इस समीक्षा बैठक में प्रधान सचिव गृह आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा सहित संबंधित विभागों के प्रधान सचिव/ सचिव, सहित कई आला अधिकारी उपस्थित थे.

यह भी देखें 

नाक से बांसुरी बजाने वाले गोरेलाल

नीतीश ने जागरूकता रथ को रवाना किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -