ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली : डोकलाम विवाद में चीन और भारत की आपसी सहमति से दोनों देश की सेनाएं वहां से हटने को तैयार हो गई है, इसका सुखद परिणाम यह रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 से 5 सितंबर तक चीन के शियामेन में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी.

उल्लेखनीय है कि ब्रिक्स सम्मेलन में मोदी के शामिल होने की घोषणा इसलिए संभव हो पाई क्योंकि एक दिन पहले ही डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच 73 दिनों से जारी गतिरोध समाप्त हुआ और दोनों देशों ने इस क्षेत्र से अपने सैनिक हटा लिये. इस बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 से 5 सितंबर के दौरान नौंवे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन के फजियान प्रांत के शियामेन क्षेत्र की यात्रा पर जायेंगे.

आपको जानकारी दे दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यामांर के राष्ट्रपति यू थिन क्वा के निमंत्रण पर म्यामांर भी जाएंगे . यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहली द्विपक्षीय म्यामांर यात्रा होगी. इससे पहले वे 2014 में आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने म्यामांर की राजधानी गए थे. म्यामांर यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री आपसी हितों के मुद्दों पर स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ चर्चा के अलावा राष्ट्रपति यू थिन क्वा से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा पीएम यांगून और बेगान में भी कुछ कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

यह भी देखें

चीन के नए सेनाध्यक्ष बने ली जुओचेंग

अमेरिका ने कहा भारत और चीन मिलकर शांति से हल करेंगे डोकलाम विवाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -