अब पतंजलि इस पौधे से बनाएगी कपड़े
अब पतंजलि इस पौधे से बनाएगी कपड़े
Share:

भारत में आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण के लिए प्रसिद्ध पतंजलि आयुर्वेद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आचार्य बालकृष्ण ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विकसित हर्बल गार्डन में उगाए जाने वाले औषधीय एवं सुगंधित पौधों का अवलोकन किया. 

आचार्य बालकृष्ण ने अलसी के पौधे के रेशे से लिनेन कपड़े के निर्माण की औद्योगिक संभावनाओं के संबंध में कपड़ा राज्य मंत्री अजय टमटा से फोन पर चर्चा की और इस दिशा में केन्द्र शासन से आवश्यक सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया.

साथ ही आचार्य बालकृष्ण ने यहां सर्पगंधा, अश्वगंधा, गिलोय, केवांच, ऐलोवेरा, लेमन ग्रास, अपराजिता, पचैली, हडजोड सहित लगभग 160 प्रजातियों के औषधीय और सुगंधित फसलों के उत्पादन का निरीक्षण भी किया. 

साथ ही विश्वविद्यालय की ओर से पान की खेती की ओर किये जा रहे प्रयास की सराहना करते हुए इसके विक्रय में पतंजलि की ओर से सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया. 

आचार्य बालकृष्ण ने पतंजलि समूह की ओर से यहां उत्पादित होने वाले औषधीय और सुगंधित पौधों का क्रय करने की इच्छा जाहिर की और विश्वविद्यालय को इस संबंध में विस्तृत प्रस्ताव भेजने को कहा. 

आपको बता दे कि इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के. पाटील ने आचार्य बालकृष्ण को विश्वविद्यालय की ओर से औषधीय और सुगंधित फसलों के उत्पादन और संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी.

पतंजलि का नया कारोबार होगा शुरू

ग्रामीणजन को बताए योग के फायदे

स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थ बेचेगी पतंजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -