राजस्थान: 10वीं कक्षा के पर्चे में पीएम पर पैसेज, गलतियों का भंडार
राजस्थान: 10वीं कक्षा के पर्चे में पीएम पर पैसेज, गलतियों का भंडार
Share:

राजस्थान को एक ओर जहां शिक्षा मंत्री शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने की बात कहते हैं, वही अब हालात यह है कि, यह बस केवल वे अपनी पार्टी की तारीफ़ में ही ऐसा कहते हुए नजर आते है. ताजा मामला राजस्थान की 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का है. इस परीक्षा में जो गंभीर और अति विशालकाय गलतियों को पकड़ा गया है, उससे राजस्थान की शिक्षा नीति को बखूबी परखा जा सकता है. 

राजस्थान बोर्ड ने 10 की परीक्षा के एक प्रश्न पत्र में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर एक पैसेज के रूप में सवाल पूछा था, जिसमे छात्रों को पैसेज को पढ़कर उसके अनुसार ही जवाब देने थे. लेकिन उक्त पैसेज में सबसे निराशाजनक और चौंकाने वाली बात यह थी कि, वह प्रश्न पैसेज कम और गलतियों का भण्डार ज्यादा लग रहा था. 

 

इस पैसेज के दो वाक्यों में कई गलतियां पाई गई है. मात्रा और वर्तनी में अनेको गलतियां सामने आई है. गलतियों की इस भरमार ने राजस्थान की शिक्षा प्रणाली पर एक के बाद एक सवाल दागने शुरू कर दिए है. आपको बता दे कि, राजस्थान में अभी 10वीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही है. अंग्रेजी के पेपर में यह गलतियां पाई गयी है. आप भी देखिये पर्चे के उस पैसेज के कुछ हिस्से को..."MODI SERVED as the Chief Minister of Gujrat for the four terms... As a spoker he is known as a craod-puller. He is the most sovy political leader of India."  इस में साफ़ तौर पर गलतियां नजर आ रही है. जैसे- spoker और craod-puller मुख्य रूप से हैं. इसके अलावा भी अनेको गलतियां इसमें पाई गयी है.

विवाद के बाद भी सड़क निर्माण कर रहा है चीन

यूपी में सामने आया विधवा पेंशन घोटाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -