आधार से ​लिंक न होने पर भूख से तड़प कर बच्ची ने तोड़ा दम

आधार से ​लिंक न होने पर भूख से तड़प कर बच्ची ने तोड़ा दम
Share:

रांची. सरकारी नियम किसी कि जान ले सकता ऐसा किसी ने नहीं सोचा होगा. सुनने में ये बात अटपटी लग रही हो लेकिन ऐसा हुआ है. झारखंड के सिमडेगा जिले में एक 11 साल की एक लड़की भूख के कारण तड़प-तड़प कर महज इसलिए मर गई, क्योंकि उसका परिवार अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाया.

दरअसल झारखंड के सिमडेगा का एक परिवार अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा पाया, जिस वजह से उसे राशन नहीं मिला. राशन नहीं मिलने से इस घर में 8 दिन तक खाना नहीं बना और भूख की वजह से 11 साल की बच्ची की मौत हो गई. पीडीएस स्कीम के तहत गरीबों को मिलने वाला राशन पिछले कई महीनों से नहीं मिल पा रहा था. भुखमरी के हालात बनने पर संतोषी कुमारी नाम की इस लड़की ने दम तोड़ दिया.
 
संतोषी के परिवार कि आर्थिक स्थित बहुत ही ख़राब थी. राशन नहीं मिलने के कारण परिवार वाले इधर उधर से राशन मांग कर काम चला रहे थे. संतोष को भी स्कूल से मिड डे मील में खाने को मील जाता था. लेकिन संतोषी पर गाज तब गिरी जब 20 सितंबर से दशहरा की छुट्टियों शुरू हो गई. इसके बाद संतोषी को मिड-डे मील का खाना नहीं मिल पाया.

27 सितंबर को संतोषी ने अपने घर वालों को पेट में भयानक दर्द की शिकायत की. इसके 24 घंटे बाद संतोषी की मौत हो गई. मां कोयली देवी ने मीडिया को बताया कि मैं उसके लिए खाना लाने गई लेकिन मुझे राशन नहीं मिला. 'मेरी बेटी खाना मांगते-मांगते मर गई.

इस पूरी घटना के सामने आते ही  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सिमडेगा उपायुक्त से इसकी जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने  24 घंटे में पूरे मामले की निष्पक्षता से और त्वरित जांच करते हुए रिपोर्ट सौपने के निर्देश दिया. 

 

जरूरत से ज्यादा मजाक रिश्तों को खत्म करती है, जानिए कैसे

पति के अवैध संबंध से परेशान पत्नी ने लिया ऐसे बदला, काट डाला प्राइवेट पार्ट

बीपीएल वालों का खास ख्याल रख रही सरकार -सोनोवाल

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -