2 जनवरी से शुरू  होगी पौधों  की बिक्री
2 जनवरी से शुरू होगी पौधों की बिक्री
Share:

शिमला. हर साल कि तरह इस साल भी डॉ. यशवंत सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी पौधे कि बिक्री शुरू करने वाला है. इसमें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बिक्री की जायेगे. इस साल वैज्ञानिकों द्वारा विभिन्न किस्मों के करीब 97 हजार पौधे तैयार किए गए हैं जिनकी बिक्री दो जनवरी से शुरू की जाएगी. इसमें सेब, किवी, प्लम, खुमानी, अनार अखरोट, चैरी, आड़ू, नाशपाती और परसीमन आदि शामिल हैं.

नौणी विवि के कुलपति डॉ. हरीचंद शर्मा ने बताया कि इन पौधों को विवि के फल विज्ञान विभाग, बीज विज्ञान एवं अनुसंधान निदेशालय के अंर्तगत विवि के मोडल फार्म मे तैयार किया गया है. इनके अलावा बाकी पौधे अलग तिथियों पर किसानों के लिए उपलब्ध होंगे.  

उन्होंने बताया कि ये पैौधे बेहद उन्नत किस्म के हैं और इन्हें विश्वविद्यालय के रिसर्च सेंटर पर जांच के बाद लोगों तक पहुंचाया जाता है. हिमाचल के विभिन्न हिस्सों मे नौणी विवि के केवीके और क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्रो मे भी करीब एक लाख फलदार पौधे तैयार किए गए हैं. इनकी बिक्री सभी कृषी विकास केंद्रों क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान और अलग-अलग प्रशिक्षण केंद्रों में की जाएगी.

राज्यसभा में सचिन नहीं पढ़ पाए अपनी पहली स्पीच

बैंकों में लोगों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित - वित्त मंत्री

योगी ने किया सिद्धारमैया सरकार पर हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -