इन फिल्मो से ज्यादा इसके भव्य सेट है फेमस
इन फिल्मो से ज्यादा इसके भव्य सेट है फेमस
Share:

सिनेमा जिसके लिए हर कोई दीवाना है. फिल्म सिर्फ एक आईना ही नहीं होती है बल्कि ये समाज और देश में बुराइयों को खत्म करने के लिए एक अच्छी पहल भी है. फिल्मे मनोरंजन का तो अच्छा साधन है ही और साथ ही ये समाज को एक सन्देश देने का भी सबसे अच्छा माध्यम है. फिल्मो को उसकी कहानी के साथ-साथ एक अच्छी कला के रूप में भी जगह दी जाती है. कोई भी फिल्म देखने वाले व्यक्ति को एक दुनिया से दूसरी दुनिया में ले जाती है. साथ ही उस फिल्म के कलाकार भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. और अगर बात फिल्मो के सेट्स की ही की जाये तो ये तो किसी भी फिल्म के लिए सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होते है.

90 के दशक से ही बॉलीवुड में फिल्मो के सेट्स को अधिक प्राथमिकता दी जाती रही है. फिल्म के भव्य सेट देखकर ही देखने वाला व्यक्ति पूरी फिल्म देखने के लिए मजबूर हो जाता है. और इन दिनों तो बॉलीवुड में बड़े और महंगे सेट्स का चलन हो गया है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही फिल्मो के भव्य सेट्स की तस्वीरें लेकर आये है.

बाहुबली

एस. एस. राजामौली की फिल्म बाहुबली तो शानदार थी ही लेकिन इस फिल्म के विशाल सेट को देखकर हर कोई चौक गया था. इस सेट का वजन 8000 किलो है. इस सेट को उठाने के लिए चार क्रेन की जरुरत पड़ती है. फिल्म सिटी में ये सेट 110 एकड़ में फैला है.

बॉम्बे वेलवेट

डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फिल्म ने परदे पर तो कुछ खास कमाल नहीं दिखाया लेकिन इस फिल्म के विशाल सेट ने हर किसी का दिल जीत लिया था. इस सेट को कोलंबों में 9.5 एकड़ ज़मीन पर बनाया था. इस सेट के जरिये पुराने मुंबई को दिखाने की कोशिश की गई थी. सेट को मानाने में पुरे 11 महीनों का समय लगा था.

मुग़ल-ए-आज़म

के.आसिफ़ ने फिल्म मुग़ल-ए-आज में मुंबई के एक स्टूडियो में लाहौर के एक किले में शीश महल बनाने की कोशिश की थी. इस सेट को बनाने में पुरे दो साल लगे.

सांवरिया

ये एक ऐसी फिल्म है जो शुरुआत से लेकर अंत तक पुरे सेट पर ही शूट हुई थी. तालाब, स्ट्रीट, दुकानें, क्लॉक टॉवर सब कुछ सेट पर ही बनाया गया था. फिल्म तो नहीं लेकिन इसके सेट ने जरूर सभी का दिल जीत लिया था.

प्रेम रतन धन पायो

सूरज बड़जात्या भी अपनी फिल्मो के सेट के लिए मशहूर है. इस फिल्म में दिखाया गया रॉयल पैलेस का सेट 100,000 स्कवायर फ़ीट में फैला हुआ है.

रामलीला

इस फिल्म का सेट काफी महंगा था और इसे भी फिल्म सिटी में ही बनाया गया था.

देवदास

इस फिल्म के साथ-साथ इसके सेट की भी खूब तारीफे हुई थी. इस फिल्म में बनारस के घाट को दर्शाने के लिए भंसाली ने मुंबई में ही एक स्टूडियो में सेट तैयार करवाया था.

2017 में इन सेलेब्स के रहें सबसे ज्यादा फॉलोवर्स

जॉन अब्राहम के लैविश घर को देख उड़ जायेंगे आपके होश

इन तरीकों से सेक्स के लिए राज़ी होती है लड़कियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -