टेक्नोलॉजी का नायाब नमूना है यह रोबोट "वर्सियस"
टेक्नोलॉजी का नायाब नमूना है यह रोबोट
Share:

समय के बदलते-बदलते तकनीक कुछ इस तरह विकसित हो गयी है कि जिससे आप रोजमर्रा की जिंदगी को बहुत आसान बना सकते है. इसी के चलते ब्रिटेन के वैज्ञानिको ने सर्जरी करने में सक्षम दुनिया के पहले सबसे छोटे रोबोट का निर्माण किया है. वैज्ञानिको द्वारा बनाया गया यह सर्जिकल रोबोट रोजाना कई मरीजों का इलाज करने में सक्षम है. जानकारी कि माने तो यह 100 वैज्ञानिको और इंजीनियरों की एक टीम ने मोबाइल फ़ोन और अंतरिक्ष के लिए विकसित टेक्नोलॉजी को उपयोग में लेते हुए रोबोटिक एआरएम का निर्माण किया है.

जिसके माध्यम से एक छेद के जरिये सर्जरी करने के लिए विकसित किया गया है. इस रोबोट को वैज्ञानिको ने "वर्सियस" नाम दिया है. यह रोबोट दिखने में मनुष्य के बाजू की तरह होता है.  इसके अलावा यह रोबोट लैप्रोस्कोप विधि से की जाने वाली विभिन्न तरह की सर्जरी करने में सक्षम है. ऐसी बीमारियों में शामिल है हर्निया का ऑपेरशन,कोलोरेक्टल ऑपेरशन, प्रोस्टेट ग्रंथि के अलावा नाक,कान अब गले का ऑपेरशन.

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

इंतजार हुआ ख़त्म सामने आया Galaxy Note 8

Google ने प्लेस्टोर से हटाई 500 एप्प, हुआ कुछ ऐसा

कम बजट में Bajaj लाया इलेक्ट्रिक स्टार्ट बाइक

जल्द मिलेगा सैमसंग के इस स्मार्टफोन में एंड्राइड नॉगट अपडेट

Pebble ने भारत में पेश किया बेहतरीन फीचर वाला नया Wireless Headphone

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -