शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है ये आहार
शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है ये आहार
Share:

कभी  कभी ऐसा होता है की लगातार काम करते करते हमारे शरीर का एनर्जी लेवल काफी डाउन हो जाता है,जिसके कारन हमारे शरीर को थकान महसूस होने लगती है. कई लोग अपनी इस थकान को मिटाने के अधिक मात्रा में  चाय कॉफ़ी का सेवन भी करते है पर हम आपको बता दे की अधिक मात्रा में चाय कॉफ़ी के सेवन से आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान पहुँच सकते है,इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल फिर बढ़ जायेगा और साथ ही आपकी थकान भी दूर हो जाएगी, 

1-केला एक ऊर्जा प्रदान करने वाला फल होता है केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, नेचुरल शुगर, एमिनो एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिसके कारन केले के सेवन से आपकी एलर्टनेस भी बढ़ती है अगर आप एक केले का सेवन करते है तो इससे आपके शरर को लगभग 80-120 कैलोरी मिल जाती है. इसलिए रोजाना केले का सेवन ज़रूर करे. 

2-अपने शरीर में एनर्जी लेन के लिए नियमित रूप से एक  मुठ्ठी नट्स का सेवन ज़रूर करे,इसके अलावा अगरकभी  भी आपको थकान महसूस हो तो फ़ौरन थोड़ा सा नट्स खा लें ऐसा करने से आपकी थकान अपने आप खत्म हो जायेगी. नट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और हेल्दी ऑयल पाए जाते है बहुत देर तक आपके शरीर को उर्जा से भरपूर रखते हैं. 

3-चॉकलेट खाना तो हर किसी को पसंद होता है पर क्या आपको पता है की चॉकलेट के सेवन से भी हमारे शरीर को ऊर्जा की प्राप्ति होती है, चॉकलेट में भरपूर मात्रा में कैफीन और थियोब्रोमीन जैसे यौगिक पाए जाते है जो हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं साथ ही साथ आपके मूड को भी बेहतर बनाये रखते हैं. 

 

पाचनक्रिया को स्वस्थ रखता है अखरोट

रेड वाइन और लहसुन रखते है आपकी सेहत का ख्याल

कैंसर और जोड़ो के दर्द की बीमारी से बचा सकती है कालीमिर्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -