मप्र में 300 लाख टन आलू सड़कों पर फेकेंगे
मप्र में 300 लाख टन आलू सड़कों पर फेकेंगे
Share:

मध्य प्रदेश के 200 से ज्यादा कोल्ड स्टोरेज से 300 लाख टन आलू को सड़कों पर फेकने की तैयारी की जा रही है। इंदौर सहित प्रदेश के अलग अलग जिलो मे बने कोल्ड स्टोरेजों में किसानो द्वारा रखा 300 लाख किलो आलू बाहर निकालने के लिए  मप्र कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन ने आलू का भंडारण करने वाले सभी किसानों को अंतिम चेतावनी दे दी है।

जानकारी के अनुसार एसोसिएशन ने कहा है कि कोल्ड स्टोरेजों में रखे आलू को वापस निकालने की समय सीमा 31 अक्टूबर 2017 को समाप्त हो गई है। अत: अब कभी भी कोल्ड स्टोरेज मालिक अपने यहां रखे आलू को बगैर भंडारणकर्ता को सूचना दिए फेंक सकता है। एसोसिएशन के अनुसार मप्र में कुल 200 कोल्ड स्टोरेज है जिनमें 5 लाख कट्टे आलू का स्टॉक है। एक कट्टे में 60 किलो आलू रहता है अत: 300 लाख आलू पर अब किसानों का नहीं बल्कि कोल्ड स्टोरेज वालों का अधिकार है और वे इसका जो चाहे वह उपयोग कर सकते है। इस संबंध में मप्र कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन ने जाहिर सूचना निकालकर कहा है कि आलू एक क्षरण योग्य सब्जी है जिसकी निकासी की अंतिम समयावधी दिनांक 31 अक्टूबर 2017 तक ही नियत थी।

मप्र कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन का कहना है कि हमें तो दोहरा नुकसान हो गया है। एक तो आलू रखने का किराया भी नहीं मिला ऊपर से आलू को फिंकवाने के लिए भी पैसे खर्च करना होंगे। आलू को फेंकने के लिए प्रति क्विंटल 20 से 30 रुपए का खर्च बताया जा रहा है। कोल्ड स्टोरेज वालों का कहना है कि एक तरफ तो हमें आलू फेंकना पड़ रहा है और दूसरी तरफ आलू की फसल में हुए भारी नुकसान को देखते हुए मप्र के किसानों ने आलू की बोवनी 20 फीसदी कम कर दी है।

भवरकुआं पुलिस ने दिया सजगता का प्रमाण मुंबई से गुमशुदा बहने इंदौर में मिली

विराट अनुष्का के वेडिंग डेस्टिनेशन की खासियत

राहुल ने जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -