यूपी का किसान भी करेगा पढ़ाई
यूपी का किसान भी करेगा पढ़ाई
Share:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के निकाय चुनावों में बम्पर जीत के बाद योगी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक नई योजना बनाई हैं. किसानों को सभी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अभिनव प्रयोग के रूप में 15 हजार से अधिक किसान पाठशालाओं का आयोजन किया जा रहा है जिसमें दस लाख किसान शामिल होंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व मृदा अवसर पर ‘‘​द मिलियन फारमर्स स्कूल’’ किसान पाठशाला के उद्घाटन अवसर पर कहा कि प्रदेश में मिट्टी की जांच की व्यवस्था सभी जनपदों में कर दी गई है.

इसमें यूपी के 10 लाख किसानों का चयन किया जाएगा. यह कक्षाएं प्राइमरी स्कूलों में ही बच्चों की छुट्टियों के बाद चलाई जाएंगी. इसमें किसानों को हाईटेक टेक्नॉलजी, कम लागत वाली फसलों का उत्पादन, पशुपालन, मछली पालन, रोजाना उपयोग में होने वाली सब्जियों के उत्पादन इत्यादि के बारे में बताया जाएगा.

इस अवसर पर मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि प्रधान प्रदेश है और किसानों के जीवन में खुशहाली लाए बिना विकास सम्भव नहीं है. आगामी समय में प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास निरन्तर जारी है. खेती के क्षेत्र में नयी तकनीक लागू की जा रही है. इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए मिट्टी की गुणवत्ता की जांच करते हुए खेती को अधिक उपजाऊ बनाया जा रहा है. 

बता दें कि योगी आदित्यनाथ 5 दिसम्बर से किसानों के स्कूल की शुरूआत करेंगे. साथ ही, 5 से 9 दिसम्बर और 11 से 15 दिसम्बर के बीच लगभग 15 हजार किसान पाठशालाओं का आयोजन किया जाएगा.

जेट एयरवेज ने अंतरराष्ट्रीय टिकट किये सस्ते

प्रद्युम्न केस: पिंटो फैमिली की जमानत पर होगा फैसला

मैक्स लापरवाही केस: दूसरे बच्चे ने भी दम तोड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -