Up Board: 2018 में आएगी परीक्षा केंद्रों की संख्या में भारी कमी
Up Board: 2018 में आएगी परीक्षा केंद्रों की संख्या में भारी कमी
Share:

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा का आयोजन मार्च 2018 में होना है. इसके लिए बोर्ड की तैयारियां अंतिम चरण पर है. बोर्ड की वर्ष 2018 की हाईस्कूल और इन्टरमीडिएट की परीक्षा 8540 केन्द्रों पर आयोजित की जाने की संभावना है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि, बोर्ड नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए कटिबद्ध है. गत वर्ष की तुलना में इस बार 2878 परीक्षा केन्द्र कम बनाये गये हैं. 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अगर परीक्षा केंद्रों की संख्या कम होती हैं, तो इसमें फर्जीवाड़े की गुंजाइश बहुत कम रहेगी. परीक्षा केंद्रों की कमी से परीक्षा केंद्रों पर होने वाली नक़ल पर आसानी से नकेल कसी जा सकती है. आपको बता दे कि, 2017 के लिए प्रदेश में 11,418 कालेज को परीक्षा केन्द्र बनाया गया था. वही वर्ष 2018 में हाईस्कूल और इन्टरमीडिएट की होने वाली परीक्षाओं के लिए 8540 केन्द्र बनाये गये हैं. 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव नीना श्रीवास्तव ने आगे बताया कि, प्रदेश में 2018 बोर्ड की हाईस्कूल और इन्टरमीडिएट परीक्षा में कुल 67,22,813 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. हाईस्कूल की परीक्षा छह फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी को समाप्त हो जायेगी और इन्टरमीडिएट की भी परीक्षा छह फरवरी को शुरू होगी और 10 मार्च को समाप्त होगी. इसके अलावा बोर्ड ने पिछले दिनों हाईस्कूल और इन्टरमीडिएट की प्रयोगिक परीक्षा 15 दिसम्बर से 13 जनवरी के मध्य होने की घोषणा भी कर दी थी.

जानिए, क्या कहता है 11 दिसंबर का इतिहास

ऑफिस की परेशानियों से बचाएंगे ये टिप्स...

प्रतियोगी परीक्षा में आ सकते है ये प्रश्नोत्तर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -