जल्द होगा चारबाग रेलवे स्टेशन का कायापलट
जल्द होगा चारबाग रेलवे स्टेशन का कायापलट
Share:

लखनऊ. चारबाग रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने वाली है. जल्द ही नवीनीकरण कार्य के बाद इसकी कायापलट होने वाली है. जिसके चलते यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्वरूप ले लेगा. यहाँ प्लेटफार्म के ऊपर मेट्रो की एक तर्ज़ पर छत का निर्माण किया जाएगा, साथ ही वाहनों के लिए अंडरग्राउंड रास्ते भी बनाए जाएँगे. अंडरग्राउंड रास्ते कैब-वे, मेट्रो स्टेशन और चारबाग की दूसरी एंट्री की ओर निकलेंगे. यह रास्ते ऐसे लगेंगे ,मानों चारबाग स्टेशन सुरंगों पर ही बना हुआ हो. इस प्रोजेक्ट पर तक़रीबन 600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण के साथ उत्तर रेलवे अधिकारीयों ने मिलकर इस प्रोजेक्ट का की रूपरेखा तैयार की है. इसके लिए बहुत समय से दोनों टीमों के बीच कईं बैठकें की गई. इन बैठकों में आपसी विचार-विमर्श के बाद प्रोजेक्ट का खाका तैयार हुआ. सोमवार को रेलवे महाप्रबंधक विश्वेश चौबे के सामने यह ब्लू प्रिंट पेश किया गया. रेलवे बोर्ड से मंज़ूरी मिलते ही तीन सालों में प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाया जाएगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार जनवरी 2018 में इसका टेंडर कराया जा सकता है.

यहाँ 15 से ज्यादा एक्सलेटर और लिफ्ट भी लगाईं जाएंगी और अंडरपास भी बनेंगे. अंडरपास बन जाने से चारबाग स्टेशन और लखनऊ जंक्शन को मिलाकर यात्रियों की क्षमता करीब साढ़े पांच लाख तक हो जाएगी. फिलहाल यहाँ लगभग दो लाख यात्री आते हैं. चारबाग स्टेशन से 282 ट्रेने. गुज़रती हैं, वहीं जन्शन से 80 से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है. नवीनीकरण के बाद यह क्षमता दोगुनी हो जाएगी.

ऊर्जा संरक्षण के प्रयासों में जयपुर पहले पायदान पर

जबरन गोकशी कबूलने के लिए पुलिस ने दिखाई दरिंदगी

सेल्फी के चक्कर में दो दोस्तों की टंकी से गिरकर मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -