क्या है, रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न
क्या है, रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न
Share:

जयपुर: देश के तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल (IOCL), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम (HPCL) इंटरनेशनल मार्केट के आधार पर पेट्रोल की कीमतें रोजाना रिवाइज करती हैं. इसके चलते जयपुर में पेट्रोल की कीमतें रोज सुबह 6 बजे बदल जाती हैं. इससे पहले की व्‍यवस्‍था के तहत पेट्रोल की कीमतें हर 15 दिन में बदलती थीं. बाद में 16 जून 2017 से इनकी कीमतों में रोज बदलाव होता है. शुरुआत में 1 मई से पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत 5 शहरों पुडुचेरी, विशाखापट्नम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में पेट्रोल के प्राइस की रोजाना समीक्षा होती थी.

हालांकि प्रयोग सफल होने के बाद रोजाना प्राइस रिवाइज होने वाली व्‍यवस्‍था को 16 जून से पूरे देश में लागू कर दिया गया. रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते जयपुर में आज 8 दिसम्बर 2017 को पेट्रोल की कीमत 71.8 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं, जो कल की मुकाबले चार पैसे काम है. कल पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं. पहले कीमते 15 दिन में चेंज होती थी.

ज्ञात हो कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई. इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था. दरअसल सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी. 

यहाँ क्लिक करे 

डीजल के दाम में दो पैसे की वृद्धि

पेट्रोल पंप मिलने वाले इन अधिकारों के बारे में जानते है आप

देखते ही देखते धू धू कर जल उठी 4 टूरिस्ट बस

लॉन्च हुआ महिंद्रा XUV 500 का पेट्रोल वेरिएंट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -