फिलीपींस में 'टेमबिन' का कहर, 74 लोगों की मौत
फिलीपींस में 'टेमबिन' का कहर, 74 लोगों की मौत
Share:

दक्षिणी फिलीपींस में 'टेमबिन' नामक तूफ़ान ने कहर मचा रखा है जिसके चलते फिलीपींस में भारी बारिश हो रही है और बाढ़ की स्थिति बन गयी है. वहीँ कई जगह जल उत्प्लावन से हुए भूस्खलन में लगभग 74 लोगों की जान चली गयी.

गौरतलब है कि दक्षिणी फिलीपींस में उष्णकटिबंधीय तूफान 'टेमबिन' ने तबाही मचा रखी है. रोज़ मरने वालों कि संख्या में इज़ाफ़ा होता जा रहा है. आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि, इस तूफ़ान से अब तक लगभग 74 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 50,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं.

वहीँ आगे जानकारी देते हुए अधिकारयों ने बताया कि लानाओ के 2 प्रांतो से लगभग 22 शवों को निकला गया है जबकि लगभग 40 से भी अधिक लोग लापता है. वहीँ भूस्खलन से घायलों की संख्या बढ़ने की आशंका है. फिलीपींस के वायुमंडलीय, भूभौतिकीय और एस्ट्रोनोमिकल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन (पेगासा) ने कहा कि, तूफ़ान टेमबिन' शुक्रवार के दिन लगभग 1:25 पर 125 किमी प्रति घंटे की तेज़ी से मिंडनाओ क्षेत्र में दाखिल हुआ. वहीँ अब यह तूफ़ान पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है और इसकी रफ़्तार काफी बढ़ चुकी है. इसके अलावा 400 किमी तक हुयी बारिश से देश का दूसरा सबसे बड़ा आईलैंड पूरी तरह जल मग्न हो गया है.

इस तूफ़ान के चलते मनीला के हवाईअड्डे से लगभग 21 उड़ाने रद्द की गयी है. इस तूफ़ान से घरेलू उड़ानों पर बहुत ज्यादा असर हुआ है. पोर्ट अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया की विभिन्न बंदरगाहों पर तकरीबन 6,000 से भी ज्यादा यात्री फंसे हुए हैं. 'टेमबिन' इस साल का 22वां बार आया तूफान है, जिसने आईलैंड को पूरी तरह प्रभावित किया है. वहीं फिलीपींस में हर साल तकरीबन 20 बार इस तरह के तूफ़ान आते हैं.

'काई-टक' तूफान में मरने वालो की संख्या 44 हुई

फिलीपींस में कै-टाक के बाद भूस्खलन ने बरपाया कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -