ओरछा में खुदाई के दौरान मिला 500 साल पुराना कक्ष, प्राचीन इंजीनियरिंग देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

ओरछा में खुदाई के दौरान मिला 500 साल पुराना कक्ष, प्राचीन इंजीनियरिंग देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के मशहूर पर्यटन स्थल ओरछा में सावन भादो स्तंभ के पास खुदाई के दौरान एक अनोखी खोज हुई है। करीब 500 साल पुराने एक कक्ष की खोज की गई है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। इसने स्थानीय लोगों और पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। पर्यटन विभाग द्वारा राम राजा लोक परियोजना के तहत की जा रही इस खोज ने अपने ऐतिहासिक महत्व के कारण काफी दिलचस्पी पैदा की है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई राम राजा लोक परियोजना का उद्देश्य ओरछा में पर्यटन को बढ़ावा देना है। सावन भादो स्तंभ के पास खुदाई के दौरान ईरान में पाए जाने वाले स्तंभों से मिलती-जुलती एक संरचना मिली है, जिसे अत्यधिक गर्मी से निपटने के लिए बनाया गया है। पर्यटन विभाग के उप अभियंता पीयूष वाजपेयी ने कक्ष में मौजूद उन्नत एयर कूलिंग सिस्टम को देखा, जो प्राचीन ओरछा की तकनीकी क्षमता को दर्शाता है। इतिहासकार डॉ केपी त्रिपाठी ने ऐतिहासिक संदर्भ पर प्रकाश डाला और ओरछा के शासक वीर सिंह जी देव और मुगलों के बीच घनिष्ठ संबंधों की ओर इशारा किया, जिसका प्रमाण जहांगीर महल जैसी संरचनाएं हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि मुगलों की फारसी जड़ों को देखते हुए, एयर कूलिंग तकनीक की उत्पत्ति ईरान से हुई होगी। सावन भादो स्तंभ से जुड़ी किंवदंती इसके सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाती है, जिससे इस खोज का महत्व और बढ़ जाता है।

स्नान के लिए फव्वारे की सुविधा से सुसज्जित यह कक्ष मई की भीषण गर्मी में भी उल्लेखनीय रूप से ठंडा रहता है। कक्ष के अंदर का तापमान बाहर की तुलना में काफी कम है, जो एयर कूलिंग सिस्टम की प्रभावशीलता को दर्शाता है। वाजपेयी ने सिस्टम के इंजीनियरिंग चमत्कार पर प्रकाश डाला, इसकी सफलता का श्रेय रणनीतिक रूप से रखे गए फव्वारों के नेटवर्क को दिया। इस उन्नत शीतलन प्रणाली की खोज ओरछा के लिए अद्वितीय है, जो इस क्षेत्र की स्थापत्य कला को दर्शाती है। राम राजा लोक परियोजना के चल रहे विकास से ओरछा की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डालते हुए ऐसी और संरचनाओं को उजागर करने का वादा किया गया है। जैसे-जैसे उत्खनन जारी है, प्राचीन नवाचार के केंद्र के रूप में ओरछा की स्थिति और भी मजबूत होती जा रही है।

क्या हार का ठीकरा खड़गे पर फोड़ेगी कांग्रेस ? केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने किया बड़ा दावा

'हम 295 सीटें जीतेंगे और सरकार बनाएँगे..', कांग्रेस ने एग्जिट पोल्स को नकारा

बाइचुंग भूटिया को एक बार फिर लगा चुनावी झटका, इस बार भी हार तय !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -