एक परफ्यूम छीन सकता है आपसे पिता बनने का सुख! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

एक परफ्यूम छीन सकता है आपसे पिता बनने का सुख! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Share:

मनमोहक सुगंधों की खोज में, हम अक्सर रसायनों के संभावित खतरों पर विचार किए बिना महंगे परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, हाल के शोध से पता चलता है कि आमतौर पर पुरुषों द्वारा उपयोग किए जाने वाले परफ्यूम टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। शिकागो में ENDO 2023 में प्रस्तुत एक अध्ययन से पता चला कि आमतौर पर परफ्यूम, एयर फ्रेशनर और डिटर्जेंट में पाए जाने वाले फ़ेथलेट्स टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के संतुलन को बाधित कर सकते हैं, जिससे प्रजनन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए अध्ययन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन संतुलन पर फ़ेथलेट्स के नकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला गया, जो प्रजनन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर डॉ. दीपक कुमार सुमन चेतावनी देते हैं कि शरीर में फ़ेथलेट्स के जमा होने से बांझपन का खतरा बढ़ सकता है। हालाँकि, इस क्षेत्र में चल रहे शोध सतर्क निष्कर्षों की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ इन रसायनों के संपर्क से होने वाली संभावित त्वचा की जलन पर भी प्रकाश डालते हैं, कुछ पदार्थ त्वचा विकार और यहां तक ​​कि कैंसर जैसे गंभीर खतरे पैदा करते हैं।

इन हानिकारक पदार्थों की पहचान करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि कोलोन, डिओडोरेंट और शैंपू में सुगंध पैदा करने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री को अक्सर व्यापार सुरक्षा के लिए गुप्त रखा जाता है। प्रकटीकरण की कमी के कारण उपभोक्ताओं के लिए यह जानना मुश्किल हो जाता है कि किन उत्पादों में फ़ेथलेट्स हैं। विशेष रूप से, कुछ देशों ने पहले ही कुछ उत्पादों में फ़ेथलेट्स के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

फ़ेथलेट्स से जुड़े खतरे हार्मोनल असंतुलन से कहीं आगे तक बढ़ते हैं, जिनमें मधुमेह मेलेटस, मोटापा, उच्च रक्तचाप और प्रजनन संबंधी समस्याओं के संभावित संबंध शामिल हैं। जबकि टेस्टोस्टेरोन के स्तर और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर प्रभाव के संबंध में सबूत मौजूद हैं, दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों को व्यापक रूप से समझने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

निष्कर्ष में, सुखद सुगंधों की खोज में एक कीमत चुकानी पड़ सकती है, क्योंकि इत्र में छिपे हुए फ़ेथलेट्स संभावित रूप से हार्मोन संतुलन को बाधित कर सकते हैं और प्रजनन और समग्र स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं। जैसे-जैसे अनुसंधान इन स्वास्थ्य प्रभावों की सीमा को उजागर करना जारी रखता है, उपभोक्ताओं को अपने व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में सामग्री के बारे में सूचित रहने और सुगंध उद्योग में अधिक पारदर्शिता की वकालत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

खानपान की ये आदतें शरीर में बढ़ाती हैं इंफ्लेमेशन, आज ही करें सुधार

महिला को मानसिक प्रताड़ित करना अब 'क्रूरता' की श्रेणी में होगा ! संसद में नए आपराधिक बिल पेश

सर्दियों में इन 6 चीजों से बनाएं दूरी, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -