अजब गजब : जिन्दा नहीं, मृत लोगों की होती है यहाँ शादी
अजब गजब : जिन्दा नहीं, मृत लोगों की होती है यहाँ शादी
Share:

रीती रिवाज सभी जगह माने जाते हैं और कुछ जगहों पर अजीबोगरीब रिवाज निभाए ही जाते हैं. वैसे ही हमारे देश में शादी को लेकर कई तरह की परम्पराए बनाई गयी है. शादी हर राज्य में अपने अपने रीती रिवाज के अनुसार होती हैं जहाँ दूल्हा और दुल्हन की शादी की जाती है. शादी हमेशा रीती रिवाजो से ही होती आई है. शादी में कई तरह के रीती रिवाज निभाए जाते है. ऐसी ही एक प्रथा हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे आप यकीन नहीं करेंगे.

जी हाँ, हमारे देश में एक जगह ऐसी भी है जहां जिंदा नहीं बल्कि मृत लोगों की शादी की जाती है. जी हां, यह बिल्कुल सच है. उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में ऐसी अनोखी शादियां रचाई जाती हैं. यहां मरने के बाद बारात आती है और पूरे रीति रिवाजों के साथ शादी होती है. यहां नटबाजी समाज में परम्परा है जिसके तहत जीवित बच्चों की नहीं बल्कि मरने के बाद धूमधाम से शादी की जाती है.

यह परम्परा सालों से चली आ रही है. हाल ही में मीरपुर में एक शख्स ने अपनी बेटी की शादी रचाई जिसकी करीब 18 साल पहले मौत हो गई थी. उन्होंने अपनी मृतक बेटी के लिए मृतक दूल्हा भी ढूंढ़ा. इस शादी में दूल्हा-दुल्हन की जगह प्रतीकात्मक रूप के लिए गुड्डा-गुडिय़ा रखे जाते है. और फिर पूरे रीति रिवाजों के साथ धूमधाम से शादी रचाई जाती है.

 

अजीब मान्यता : इस कारण दौड़ती हुई गायों के नीचे लेटते हैं लोग

अन्धविश्वास या रिवाज : इस गाँव में महिला नहीं देती बच्चे को जन्म

यहाँ पेड़ के तनो में गाड़ दिया जाता है बच्चों को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -