बांसुरी स्वराज की सांसदी को चुनौती ! AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिल्ली हाई कोर्ट में लगाई याचिका

बांसुरी स्वराज की सांसदी को चुनौती ! AAP नेता सोमनाथ भारती ने दिल्ली हाई कोर्ट में लगाई याचिका
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) नेता सोमनाथ भारती ने कथित भ्रष्ट आचरण के आधार पर 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज के निर्वाचन को चुनौती देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा 22 जुलाई को याचिका पर सुनवाई करेंगे।

याचिका में कहा गया है कि भारती को 3,74,815 वोट मिले, जबकि स्वराज को रिटर्निंग ऑफिसर के अनुसार 4,53,185 वोट मिले। दोनों उम्मीदवारों ने नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा, जिसमें स्वराज को विजेता घोषित किया गया। याचिका में कहा गया है, "वर्तमान चुनाव याचिका याचिकाकर्ता (भारती) द्वारा जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 80 और 81 के तहत दायर की जा रही है, जिसमें प्रतिवादी संख्या 1 (स्वराज) के नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के सदस्य के रूप में चुनाव को चुनौती दी गई है, जिसमें प्रतिवादी संख्या 1, उनके चुनाव एजेंट और प्रतिवादी की सहमति से अन्य व्यक्तियों द्वारा 25 मई, 2024 को आयोजित लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान 'भ्रष्ट आचरण' में लिप्त होने का आरोप लगाया गया है।"

याचिका में आरोप लगाया गया है कि पूर्व आप मंत्री राज कुमार आनंद, हालांकि बहुजन समाज पार्टी द्वारा खड़े किए गए उम्मीदवार थे, वास्तव में स्वराज की पार्टी ने भारती को कमजोर करने के लिए उन्हें तैनात किया था। याचिका के अनुसार, आनंद दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार में मंत्री थे और उन्होंने 9 अप्रैल तक भारती के लिए सक्रिय रूप से प्रचार किया। हालांकि, 10 अप्रैल को उन्होंने आप से इस्तीफा दे दिया और बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा ताकि वोट शेयर को विभाजित करके स्वराज की मदद की जा सके। याचिका में दावा किया गया है कि आनंद बाद में 10 जुलाई को भाजपा में शामिल हो गए।

इसके अलावा, भारती ने आरोप लगाया कि चुनाव के दिन, 5 मई, 2024 को, उन्होंने स्वराज के बूथ एजेंटों को उनके मतपत्र संख्या, फोटो, चुनाव चिन्ह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले पर्चे बांटते हुए देखा। ये पर्चे बूथों पर कतार में खड़े मतदाताओं को दिखाए गए, जिसमें उनसे मतपत्र संख्या 1 के लिए मतदान करने का आग्रह किया गया, जिसके बारे में भारती का तर्क है कि यह भ्रष्ट आचरण है। याचिका के अनुसार, इस मुद्दे की सूचना रिटर्निंग अधिकारी को दी गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

ममता का मंत्री फिरहाद हाकिम को भी नाम लिखने से दिक्कत, कुछ दिन पहले सभी गैर-मुस्लिमों को बताया था 'बदकिस्मत'

आदिवासी महिलाओं से शादी कर भूमि जिहाद कर रहे घुसपैठिए, आँखें मूँदकर बैठी सोरेन सरकार - रांची में अमित शाह का वार

जिसके कारण ठप्प पड़ी पूरी दुनिया, उस अमेरिकी कंपनी को कुछ घंटों में हुआ 73 हज़ार करोड़ का नुकसान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -