भारत पहुंचे अबुधाबी के क्राउन प्रिंस, पीएम मोदी के साथ कई मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत पहुंचे अबुधाबी के क्राउन प्रिंस, पीएम मोदी के साथ कई मुद्दों पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने सोमवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बैठक की शुरुआत गर्मजोशी से गले मिलने और हाथ मिलाने से हुई, जिसके बाद दोनों नेताओं ने चर्चा की। शेख खालिद 8 सितंबर को अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हवाई अड्डे पर उनका औपचारिक स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, "एक करीबी दोस्त का गर्मजोशी से स्वागत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया।" अपनी यात्रा के दौरान शेख खालिद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे और राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। 10 सितंबर को वह दोनों देशों के नेताओं के साथ बिजनेस फोरम में भाग लेने के लिए मुंबई जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि इस यात्रा से भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंध मजबूत होंगे और सहयोग के नए रास्ते खुलेंगे। भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी का विस्तार व्यापार, निवेश, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और संस्कृति जैसे क्षेत्रों को शामिल करने के लिए किया गया है।

फरवरी में प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई का दौरा किया और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों देशों के बीच आठ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, जिनमें भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) के लिए समझौता ज्ञापन भी शामिल है। व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) ने भी यूएई और भारत के बीच व्यापार संबंधों में वृद्धि में योगदान दिया है। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर, बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन किया और अबू धाबी में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया।

'पुलिस-प्रशासन ने सबूत दबाए..', कोलकाता कांड में मृतका के परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप

केजरीवाल भ्रष्ट, सोनिया को अरेस्ट करो..! हरियाणा चुनाव में कांग्रेस-AAP गठबंधन टूटा ?

छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा, फैक्ट्री में कोयला बंकर गिरने से 4 श्रमिकों की दुखद मौत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -