रोबोट कभी नहीं कर सकते है इंसानो के ये तीन काम

रोबोट कभी नहीं कर सकते है इंसानो के ये तीन काम
Share:

जिस तरह से इन दिनों नई-नई टेक्नोलॉजीस आ रही है उसे देखकर तो लगता है कि आने वाले समय में इंसान सिर्फ आराम करेगा और रोबोट सारा काम करेंगे. इंसान ने ही कंप्यूटर का निर्माण किया है लेकिन कई बार ये कंप्यूटर भी अपने मालिक को चुनौती दे देता है. इंसान इस मशीन पर आँखे बंद कर विश्वास करता है लेकिन कई बार ये कंप्यूटर भी हमें धोका दे देता है. लेकिन हाल ही में इन रोबोट और मशीनो से सम्बंधित एक राहत भरी खबर आई है.

रोबोट पर ही लिखी गई बेस्ट सेलिंग किताब के लेखक मार्टिन फोर्ड ने एक बड़ा खुलासा किया है. काफी शोध करने के बाद IFTM की रिसर्च में पता चला है कि रोबोट इंसानो कि तरह सारे काम नहीं कर पाएंगे. मार्टिन न बताया कि रोबोट कितना भी एडवांस हो जाए लेकिन कुछ काम है जो वो नहीं कर सकता है. मार्टिन ने बताया कि कोई भी रोबोट प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन और नर्स का काम नहीं कर सकता है. उन्होंने बताया कि नर्स का काम करने के लिए दिमाग के साथ-साथ दिल भी होना चाहिए लेकिन रोबोट के पास वो नहीं होगा इसलिए वो ये काम नहीं कर पाएंगे.

लेकिन कई बुद्धिजीवियों ने उनके इस तर्क को नकार दिया. उन सभी का कहना है कि रोबोट हर वो काम भी कर सकता है जो किसी इंसान के लिए नामुमकिन होगा और साथ ही रोबोट इंसान को हर काम करने से आजादी भी दिला देगा. अब भविष्य में ये देखना है कि रोबोट कौन-कौनसे काम करने में कामयाब हो पाते है और किस तरह के कामो में उन्हें मुश्किल आती है.

 

अजीब मान्यता : इस कारण दौड़ती हुई गायों के नीचे लेटते हैं लोग

'तारे ज़मीन पर..' की मम्मी का Maxim के लिए हॉट लुक

Video : इस मजदुर लड़के के अंदर छिपी है रफ़ी साहब की आवाज़

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -