नए उद्योग के लिए आधार अनिवार्य

नए उद्योग के लिए आधार अनिवार्य
Share:

नई दिल्ली : आधार कार्ड को धीरे-धीरे सभी जगहों पर अनिवार्य किया जा रहा है. जी हाँ, अब सरकार के द्वारा किसी नए कारोबार को शुरू करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. यानी कि यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी नए कारोबार को शुरू नहीं कर सकते है. मामले में यह बात सामने आ रही है कि नया कारोबार शुरू करने के लिए आपको पहले आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी होगा.

मामले में सम्बंधित वेबसाइट से आपको एक फॉर्म भरकर नए कारोबार के लिए एक "उद्योग आधार" नंबर दिया जायेगा. जब यह "उद्योग आधार" कंप्यूटर स्क्रीन पर आएगा तब ही आप कारोबार शुरू कर सकते है. मंत्रालय के द्वारा भी "उद्योग आधार" की अधिसूचना जारी कर दी गई है. यह माना जा रहा है कि इससे छोटे व मघ्यम उद्योग शुरू करने वाले लोगों को काफी सहायता मिलना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पिछले साल "मन की बात" में इस बारे में बात की गई थी. सूत्रों से इस बारे में यह जानकारी भी सामने आई है कि सम्बंधित वेबसाइट पर कुछ साधारण जानकारी देकर "उद्योग आधार" प्राप्त किया जा सकता है. इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ता है और इसकी सहायता से आप एक से ज्यादा उद्योग भी शुरू कर सकते है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यदि आप किसी के साथ मिलकर कोई उद्योग शुरू करना चाहते है तो साझेदार के साथ मिलकर एक "उद्योग आधार" भी ले सकते है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -