आज ही अपना लें ये 4 आदतें, दूर रहेंगे टेंशन और डिप्रेशन

आज ही अपना लें ये 4 आदतें, दूर रहेंगे टेंशन और डिप्रेशन
Share:

काम की ज़िम्मेदारियों और घर के कामों के बीच संतुलन बनाने की भागदौड़ में कई लोग अक्सर अपनी खान-पान और स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इससे न सिर्फ़ बीमारियों का जोखिम बढ़ता है, बल्कि तनाव का स्तर भी बढ़ता है। हालाँकि कुछ लोग मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का इस्तेमाल तनाव से निपटने के लिए करते हैं, लेकिन ऐसी दिनचर्या का पालन करना आदर्श नहीं है।

दिन भर के काम के बाद खुद के लिए समय निकालना ज़रूरी है। शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तंदुरुस्ती को बढ़ावा देने वाली आदतों को अपनाना समग्र विकास के लिए ज़रूरी है। आइए कुछ अच्छी आदतों पर नज़र डालें जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करें:

चिंतन है जरूरी:
चिंतन करने के बजाय, चिंतनशील सोच में संलग्न हों। शाम को दिन की घटनाओं पर चिंतन करने के लिए कुछ समय निकालें, उपलब्धियों और सुधार के क्षेत्रों दोनों को स्वीकार करें। यह अभ्यास आत्म-जागरूकता को बढ़ावा देता है और चुनौतियों पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में मदद करता है।

खुद से जुड़ें:
थकान दूर करने के लिए डिजिटल गैजेट पर निर्भर रहने से बचें। हालांकि शो या फिल्में देखना एक आकर्षक पलायन की तरह लग सकता है, लेकिन वे अक्सर बौद्धिक विकास को बढ़ाने या नींद के पैटर्न को बेहतर बनाने में बहुत कम मदद करते हैं। इसके बजाय, उन गतिविधियों को प्राथमिकता दें जो व्यक्तिगत विकास और विश्राम को बढ़ावा देती हैं।

गहरी सांस लेना सीखना
माइंडफुल ब्रीदिंग एक्सरसाइज एक खुशहाल जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। बंद आँखों से गहरी साँस लेने का अभ्यास करें, अपना ध्यान अंदर की ओर केंद्रित करें। यह आंतरिक शांति बनाए रखने और तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।

कल के लिए लक्ष्य निर्धारित करें:
आगे की सोच प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। सोने से पहले कुछ समय अगले दिन की योजना बनाने में बिताएँ। यह न केवल एक सहज शुरुआत सुनिश्चित करता है बल्कि दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारण और योजना बनाने में भी सहायता करता है।

अंत में, इन आदतों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से आपकी समग्र भलाई में काफी सुधार हो सकता है। याद रखें, काम और निजी जीवन के बीच संतुलन हासिल करना केवल समय प्रबंधन के बारे में नहीं है, बल्कि उन आदतों को विकसित करने के बारे में भी है जो समग्र विकास और संतुष्टि को बढ़ावा देती हैं।

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो अपना लें ये ट्रिक्स? ऐसे पाएं छुटकारा

आपके घर में भी हैं छोटे बच्चे? तो घर में जरूर लगाएं ये हर्ब्स

गर्मी की वजह से ज्यादा पानी पीने पर भी हो सकती है परेशानी, शरीर में हो सकती है इन चीजों की कमी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -