सेल्फ केयर के लिए अपनाएं ये 6 आदतें

सेल्फ केयर के लिए अपनाएं ये 6 आदतें
Share:

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में, जब हर व्यक्ति परिवार की जिम्मेदारियों में व्यस्त है, सेल्फ-केयर का महत्व बढ़ जाता है। सही समय पर सेल्फ-केयर करने के लिए एक विशेष दिन का इंतजार करने की बजाय, रोज़मर्रा की आदतों में इन सरल लेकिन प्रभावी तरीकों को शामिल करना चाहिए। यहां कुछ बेहतरीन सेल्फ-केयर आदतें दी गई हैं जो आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत को बनाए रखने में मदद करेंगी:

1. रात को मेडिटेशन करें
सोने से पहले 5-10 मिनट का मेडिटेशन न केवल आपकी नींद को बेहतर बनाएगा बल्कि आपके मन को भी शांत करेगा। यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और मानसिक स्पष्टता में भी योगदान करता है।

2. नियमित वॉक पर जाएं
हर दिन कुछ समय के लिए बाहर वॉक पर जाएं। सिर्फ आधे घंटे की वॉक आपकी फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगी। यह आपके मूड को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

3. खुद के आनंद पर ध्यान दें
दिन में 15-20 मिनट अपने पसंदीदा कामों के लिए निकालें, जैसे कि गेम खेलना, हॉबी, पेंटिंग, या गाना। यह छोटा सा समय भी आपके मूड को बेहतर कर सकता है और आपको खुश महसूस करा सकता है।

4. स्क्रीन टाइम कम करें
मोबाइल, टीवी, और अन्य स्क्रीन का उपयोग करने से तनाव बढ़ सकता है। बेहतर होगा कि आप स्क्रीन टाइम कम करें और उसकी जगह किताबें पढ़ें या अन्य मनोवैज्ञानिक गतिविधियों में हिस्सा लें।

5. स्ट्रेचिंग करें
सबेरे बिस्तर से उठते ही 10 मिनट स्ट्रेचिंग करें। यह आपकी बॉडी को रिलैक्स करने और पूरे दिन को सकारात्मक रूप से शुरू करने में मदद करेगा।

6. म्यूजिक सुनें
स्ट्रेस महसूस होने पर लाइट म्यूजिक सुनें। यह आपके नर्वस सिस्टम को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करेगा।

इन आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे, बल्कि मानसिक रूप से भी संतुलित महसूस करेंगे। रोजाना थोड़े से प्रयास से बड़ी बदलाव लाए जा सकते हैं।

पानी की टंकी में जम गई है काई, तो ऐसे करें मिनटों में साफ

आम की पत्तियों से जुड़े ये किचन हैक्स, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

इन आसान तरीकों से बनाएं रूम फ्रेशनर, फूलों सा महक उठेगा आपका घर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -