मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, मिलेगी राहत

मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, मिलेगी राहत
Share:

अगर आपके घर में मच्छरों ने परेशानी खड़ी कर दी है, तो अब समय आ गया है कि आप उनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल करें। मच्छरों को भगाने के लिए कोई भी उपाय आजमाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका घर अच्छी तरह से साफ हो। उन जगहों को नियमित रूप से साफ करें जहां अक्सर पानी जमा होता है या जहां मच्छरों के पनपने की संभावना होती है।

मच्छरों को भगाने का एक कारगर तरीका कपूर का इस्तेमाल करना है। कपूर जलाएं और उसका धुआं कमरे में भर दें, फिर कमरे को कुछ देर के लिए बंद कर दें।

नीलगिरी के तेल की तेज गंध भी मच्छरों को भगा सकती है। नींबू के रस में नीलगिरी का तेल मिलाकर अपने शरीर पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो लगाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

लहसुन एक और प्राकृतिक मच्छर भगाने वाला उपाय है। लहसुन की कुछ कलियों को कुचलें, उन्हें पानी में कुछ देर उबालें और फिर घोल को स्प्रे बोतल में डालें। मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए इसे अपने घर के चारों ओर स्प्रे करें।

मच्छरों को भगाने का एक सरल और पुराना तरीका नींबू और लौंग का इस्तेमाल करना है। नींबू को आधा काटें और हर आधे हिस्से में 7-8 कलियाँ डालें। नींबू के इन टुकड़ों को अपने घर के कोनों में रखें।

घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने का एक और आसान तरीका है मच्छर भगाने वाले पौधे लगाना। मच्छरों को दूर रखने के लिए इन पौधों को अपने कमरे या अपनी डेस्क पर रखें।

हर मौसम में चमकेगी त्वचा, बस अपनाना शुरू कर दे ये ट्रिक्स

वजन घटाना है तो वर्कआउट करने के साथ रखें इन 5 चीजों का ध्यान

वर्क प्लेस पर अपने साथ जरूर रखें ये 3 फूड्स, बनी रहेगी एनर्जी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -