अनंत चतुर्दशी पर अपनाएं ये उपाय, दूर होगी हर परेशानी

अनंत चतुर्दशी पर अपनाएं ये उपाय, दूर होगी हर परेशानी
Share:

अनंत चतुर्दशी का पर्व हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। यह पर्व न केवल गणेश विसर्जन के रूप में महत्वपूर्ण होता है, बल्कि भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के लिए भी विशेष माना जाता है। इस वर्ष अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर 2024, मंगलवार को मनाई जाएगी। इस दिन प्रभु श्री विष्णु के अनंत रूप की पूजा करने से जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं, इस दिन के धार्मिक महत्त्व, पूजा विधि और उन उपायों के बारे में जो आपके जीवन में सुख-समृद्धि और शांति ला सकते हैं।

बुरी नजर से बचने का उपाय:
अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लगी है, तो अनंत चतुर्दशी के दिन एक सरल और प्रभावी उपाय किया जा सकता है। इस दिन एक कलश में 14 लौंग और कपूर डालकर उसे जलाएं। इसके बाद इस कलश को किसी चौराहे पर रख दें। इस उपाय से व्यक्ति पर लगी बुरी नजर का असर कम हो जाता है और नकारात्मक ऊर्जाओं से छुटकारा मिलता है। घर में सुख-शांति और सकारात्मकता के लिए भी इस उपाय का विशेष महत्त्व है।

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का उपाय:
अनंत चतुर्दशी के दिन घर की नकारात्मकता को दूर करने का एक विशेष उपाय भी किया जाता है। इस दिन 14 जायफल लेकर उन्हें किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। यह माना जाता है कि इस उपाय से घर की नकारात्मक शक्तियाँ दूर होती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यह उपाय परिवार के सदस्यों को बुरी नजर और अनचाही समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

सत्यनारायण भगवान की पूजा से मुसीबतों से मुक्ति:
अनंत चतुर्दशी के दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा अत्यंत शुभ और कल्याणकारी मानी जाती है। इस दिन सत्यनारायण की पूजा करने से व्यक्ति को जीवन की हर तरह की समस्याओं और मुसीबतों से छुटकारा मिल सकता है। पूजा के दौरान एक लड्डू में 14 लौंग लगाकर भगवान सत्यनारायण को अर्पित करें और पूजा समाप्ति के बाद इस लड्डू को किसी चौराहे पर रख दें। इस उपाय से भगवान सत्यनारायण की कृपा प्राप्त होती है, और जीवन में आने वाली सभी बाधाओं का नाश होता है।

अनंत चतुर्दशी के अन्य लाभ:
धन और समृद्धि का आगमन: अनंत चतुर्दशी पर अनंत सूत्र धारण करने और भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति के घर में धन और समृद्धि का आगमन होता है।
स्वास्थ्य लाभ: इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने और विशेष उपायों का पालन करने से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार मिलता है।
शुभफल की प्राप्ति: अनंत चतुर्दशी पर व्रत रखने से व्यक्ति को जीवन के हर क्षेत्र में शुभफल की प्राप्ति होती है। यह व्रत परिवार के कल्याण और व्यक्तिगत उन्नति के लिए अत्यंत फलदायक होता है।

घर पर गलती से भी ना लगाएं ये फलदार पौधा, वरना होगा भारी नुकसान

इन राशियों के शुरू होने वाले है अच्छे दिन, होगा धन का लाभ

16 या 17 सितंबर कब है विश्वकर्मा पूजा? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

 

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -