ये एक ट्रिक अपनाने से कम हो जाएगा 'साइलेंट किलर' बीमारी का खतरा

ये एक ट्रिक अपनाने से कम हो जाएगा 'साइलेंट किलर' बीमारी का खतरा
Share:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, प्रतिदिन किसी न किसी तरह की फिटनेस गतिविधि में शामिल होना ज़रूरी है। चाहे वह टहलना हो, व्यायाम करना हो, योग करना हो या घर पर सीढ़ियाँ चढ़ना हो, फिटनेस के प्रति जुनून होना बहुत ज़रूरी है। शोध बताते हैं कि नियमित रूप से सीढ़ियाँ चढ़ने से हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम 20% तक कम हो सकता है। इसे वज़न प्रबंधन के लिए भी प्रभावी माना जाता है। टुलेन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन में ASCVD (एथेरोस्क्लेरोटिक कार्डियोवैस्कुलर डिजीज़) को रोकने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ने को प्राथमिक उपाय के रूप में उजागर किया गया है।

एथेरोस्क्लेरोसिस जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, उच्च तीव्रता पर सीढ़ियाँ चढ़ना कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस और लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यह सीढ़ियों वाले घरों में रहने वाले लोगों के लिए एक सीधा-सादा फिटनेस व्यायाम है। यूके बायोबैंक में 450,000 युवा वयस्कों के डेटा के विश्लेषण से पता चला है कि व्यक्तियों की जीवनशैली की आदतों का आकलन, जिसमें वे कितनी बार सीढ़ियाँ चढ़ते हैं, पारिवारिक इतिहास और आनुवंशिक प्रवृत्तियों जैसे कारकों के आधार पर उनके हृदय रोग के जोखिम का अनुमान लगा सकता है। 12 साल की अवधि में, जो लोग अधिक बार सीढ़ियाँ चढ़ते थे, उनमें शारीरिक रूप से कम सक्रिय लोगों की तुलना में हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम कम था।

एक अन्य अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने हृदय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एक सरल परीक्षण का सुझाव दिया: लगातार चार सीढ़ियाँ चढ़ना और लिया गया समय नोट करना। यदि कोई एक मिनट में 50 सीढ़ियाँ चढ़ सकता है, तो उसका हृदय स्वस्थ माना जाता है। जो ऐसा करने में असमर्थ हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। हेल्थलाइन अनुशंसा करती है कि 30 मिनट की कसरत के लिए स्टेयरमास्टर का उपयोग करने से शरीर के वजन और कसरत की तीव्रता के आधार पर 180 से 260 कैलोरी बर्न हो सकती है।

निष्कर्ष के तौर पर, दैनिक दिनचर्या में सीढ़ियाँ चढ़ना न केवल शारीरिक फिटनेस में सुधार करता है, बल्कि हृदय स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह व्यायाम का एक सुलभ और प्रभावी रूप है, खासकर उन लोगों के लिए जो सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए सुलभ वातावरण में रहते हैं।

डीएचएफडब्ल्यू, पश्चिम बंगाल ने 441 चिकित्सा अधिकारी, सीएचओ और अन्य पदों के लिए भर्ती की घोषणा की

सनस्क्रीन लगाने के बाद भी हो रही है टैनिंग, तो रखें इन बातों का ध्यान

क्या आपको भी है ज्यादा पाउडर लगाने की आदत तो हो जाएं सावधान, वरना होगा नुकसान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -