इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान, वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ऑस्ट्रेलिया
इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान, वर्ल्ड कप से बाहर हुआ ऑस्ट्रेलिया
Share:

नई दिल्ली:  ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 चरण के रोमांचक समापन में, अफगानिस्तान ने किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में बांग्लादेश को 8 रनों से हराया। इस जीत के साथ, अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली, जहाँ उनका सामना 27 जून को त्रिनिदाद में दक्षिण अफ्रीका से होगा। बांग्लादेश को DLS पद्धति के तहत 114 रनों का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन अफगानिस्तान के नवीन उल हक और कप्तान राशिद खान ने मैच को पलटने में अहम भूमिका निभाई। नवीन उल हक ने अंत में लगातार गेंदों पर दो महत्वपूर्ण विकेट लिए, जबकि राशिद खान ने चार विकेट लेकर बांग्लादेश के बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया।

जब मैच अपने समापन के करीब था, तब बांग्लादेश को 8 विकेट खोकर 102/8 पर अंतिम 2 ओवरों में 12 रनों की आवश्यकता थी। नवीन उल हक ने 18वां ओवर फेंका, तस्कीन अहमद को क्लीन बोल्ड किया और फिर अगली गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान को आउट कर बांग्लादेश की उम्मीदों को खत्म कर दिया। बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 12.1 ओवर में 116 रन का लक्ष्य हासिल करना था, जिसे वे हासिल नहीं कर पाए और इस तरह उनका अभियान समाप्त हो गया। अफगानिस्तान की जीत के कारण ऑस्ट्रेलिया भी टूर्नामेंट से बाहर हो गया। बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही और दूसरे ओवर में फजलहक फारूकी की गेंद पर तनजीद हसन शून्य पर आउट हो गए। नवीन उल हक ने लगातार गेंदों पर नजमुल हुसैन शांतो (5) और शाकिब अल हसन (0) को आउट करके उनकी मुश्किलें और बढ़ा दीं। राशिद खान ने तुरंत ही अपना प्रभाव दिखाया और अपने पहले ओवर में सौम्य सरकार (10) को आउट कर दिया और बाद में तौहीद ह्रदय (14) को इब्राहिम जादरान के हाथों कैच कराकर आउट कर दिया। राशिद ने महमूदुल्लाह (6) और रिशाद खान (0) के विकेट चटकाकर अपना दबदबा जारी रखा और चार विकेट पूरे किए। 

गुलबदीन नैब ने तनजीम हसन (3) को मोहम्मद नबी के हाथों कैच कराकर आठवां आउट किया। अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पाँच विकेट पर 115 रन बनाए. इब्राहीम ज़द्रान और रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने 10.4 ओवर में 54 रनों की साझेदारी करके धीमी शुरुआत की. लेग स्पिनर रिशाद हुसैन ने ज़द्रान को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. अफ़ग़ानिस्तान ने इसके बाद लगातार विकेट खोए, जिसमें अज़मतुल्लाह उमरज़ई (10), गुलबदीन नैब (4) और मोहम्मद नबी (1) का निराशाजनक प्रदर्शन शामिल रहा. रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने 55 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए. इब्राहीम ज़द्रान ने 29 गेंदों पर 18 रन बनाए, जबकि राशिद खान ने 10 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से नाबाद 19 रन जोड़े. बांग्लादेश की ओर से रिशाद हुसैन ने तीन और मुस्तफ़िज़ुर रहमान और तस्कीन अहमद ने एक-एक विकेट लिया.

ट्रायम्फ ने कावासाकी निंजा 650 के लिए नए चैलेंजर का खुलासा किया: स्पोर्ट्स बाइक में गेम-चेंजर

भारत से हारा तो ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप अभियान ख़त्म ? ग्रुप-1 में रोमांचक हुआ सेमीफाइनल का गणित

इरफ़ान पठान के पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट फैयाज अंसारी की वेस्ट इंडीज में स्विमिंग पूल में डूबने से मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -