बेड़ियों से मुक्त किए जाएंगे भगवान बिरसा मुंडा

बेड़ियों से मुक्त किए जाएंगे भगवान बिरसा मुंडा
Share:

रांची: झारखंड के रांची में बिरसा मुंडा के नाम से चौक, एयरपोर्ट से लेकर स्टेडियम तक है. इन जगहों पर बिरसा मुंडा की जो तस्वीर है, उसमें उन्हें बेड़ियों से जकड़ा हुआ दिखाया गया है, ये बेड़ियां अंग्रेजी हुकुमत द्वारा लगाई गई थी. अब उनकी मौत के 70 साल बाद इन बेड़ियों को हटाने की कवायद शुरु की गई है।

सरकार का माना है कि बेड़ी वाली भगवान बिरसा की प्रतिमा बंधन का प्रतीक है. पर्यटन, कला संस्कृति, खेल व युवा कार्यविभाग द्वारा दिए गए इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री रघुवर दास की अनुमति मिल गई है, इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा. राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू के आग्रह पर सीएम ने यह फैसला लिया।

बिरसा मुंडा ने अंग्रेजो के खिलाफ आदिवासियों की एक बड़ी टुकड़ी खड़ी थी, जिसका नेतृत्व उन्होने स्वंय किया था. इसका खर्च उस विभाग को उठाना होगा, जिसने मुर्तियां या तस्वीरें लगाई है. सरकार के इस फैसले का सभी ने स्वागत किया है. लोगों का कहना है कि इससे युवाओं में अच्छा संदेश जाएगा।

अपने जीवन का मात्र 25 साल ही जीने वाले बिरसा मुंडा ने झारखंड में अपने क्रांतिकारी चिंतन से 19वीं शताब्दी में आदिवासी समाज की दिशा बदलने के लिए काम किया था. काले कानून को उन्होने चुनौती दी थी।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -