आखिर क्या है दिल्ली सरकार का नई 'मोहल्ला बस योजना'

आखिर क्या है दिल्ली सरकार का नई 'मोहल्ला बस योजना'
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल गवर्नमेंट ने बुधवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया भी पेश कर दिया है। शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के उपरांत वित्त मंत्री बने कैलाश गहलोत ने पहली बार बजट पेश करते हुए कई बड़ी घोषणा भी कर दी। 78800 करोड़ के बजट में केजरीवाल सरकार ने 'मोहल्ला बस योजना' की घोषणा की है। इस योजना के तहत 9 मीटर की छोटी इलेक्ट्रिक बसें कम चौड़ी सड़कों पर गली-मोहल्लों में चलाईं जाने वाली है।

वित्त मंत्री अशोक गहलोत ने बोला है कि मोहल्ला बस योजना अगामी वित्त वर्ष में शुरू की जाने वाली है। इसके अंतर्गत 9 मीटर की छोटी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाने वाली है। इन बसों को ऐसे रूट पर चलाया जाने वाला है जहां 12 मीटर की बसों को चलाना आसान नहीं है। उन्होंने बोला है कि इन बसों में कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल भी कर पाएंगे। पहले वर्ष में 100 मोहल्ला बसें चलाई जाएंगी और अगले तीन साल में इनकी संख्या बढ़ाकर 2180 की जाने वाली है।

कैलाश गहलोत ने दिल्ली में परिवहन सेवा को बेहतर और सुगम बनाने के लिए कई घोषणा की गई है। उन्होंने बोला है कि दिल्ली में 1600 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाने का प्लान है। दिल्ली सरकार के तहत आने वाली 1400 किलोमीटर लंबी सड़कों को अपग्रेड किया जाने वाला है। जिसके साथ साथ 29 नए फ्लाइओवर और अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। मेट्रो नेटवर्क को और विस्तार देने की भी की जा चुकी है। 

वित्त मंत्री ने इस बारें में बोला है कि द्वारका से इलेक्ट्रिक स्कूटर सेवा की शुरुआत करने का प्लान है।  बस डिपो, मेट्रो और मॉल में 1500 ई-स्कूटर चलाए जाएंगे। ये लास्ट माइल कनेक्टविटी के लिए महत्त्व पूर्ण होने वाला है। जिसके साथ साथ दिल्ली में तीन डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण भी किया जाने वाला है।

बड़ी खबर! आधार और वोटर ID को लिंक करवाने की नहीं जरुरत, जानिए क्यों..?

केदारनाथ में फिर बढ़ी परेशानी, बर्फबारी के बाद पैदल रूट पर टूटा ग्लेशियर

किसान की बेटी ने किया पिता का नाम रोशन, बोर्ड एग्जाम में किया स्टेट टॉप

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -