'यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन..', 6 सीटों पर उम्मीदवार उतारने के बाद क्या बोले अखिलेश यादव?

'यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन..', 6 सीटों पर उम्मीदवार उतारने के बाद क्या बोले अखिलेश यादव?
Share:

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस फैसले के बाद कांग्रेस और सपा के गठबंधन पर सवाल उठने लगे हैं क्योंकि कांग्रेस कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती थी, लेकिन सपा ने अपनी सूची में उन सीटों पर भी अपने प्रत्याशियों को उतार दिया।

अखिलेश यादव ने सैफई में अपने पिता मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के बाद कहा कि यूपी में सपा और कांग्रेस का गठबंधन जारी रहेगा। हालांकि, उन्होंने कांग्रेस से किसी तरह की चर्चा किए बिना ही मैनपुरी की करहल, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, और कानपुर की सीसामऊ सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, जो गठबंधन में दरार के संकेत देता है। सपा ने करहल सीट से अखिलेश के भतीजे तेज प्रताप यादव, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद, मझवां से पूर्व सांसद रमेश बिंद की बेटी ज्योति बिंद, कटेहरी से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा, और सीसामऊ से इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

कहा जा रहा है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय अपने बेटे शांतनु राय के लिए मझवां सीट मांग रहे थे, और प्रयागराज की फूलपुर सीट पर भी कांग्रेस अपनी दावेदारी पेश कर रही थी। लेकिन अखिलेश यादव ने इन दोनों सीटों पर सपा के उम्मीदवार उतार दिए, जिससे गठबंधन पर सवाल उठना स्वाभाविक था। यूपी में उपचुनाव के लिए कुल 10 सीटें हैं, जिनमें से सपा ने 6 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। अब सवाल उठता है कि बाकी चार सीटों में से अखिलेश यादव कांग्रेस को कितनी सीटें देंगे। हालांकि अखिलेश कह रहे हैं कि यूपी में सपा-कांग्रेस का गठबंधन बरकरार रहेगा, लेकिन इससे ऐसा लगता है कि कांग्रेस को सपा को "बड़े भाई" के रूप में मानकर चलना पड़ेगा।

हरियाणा चुनाव में हारने के बाद कांग्रेस के लिए यह मजबूरी बन गई है, और अब सहयोगी दल भी कांग्रेस को चुनौती देने लगे हैं। कांग्रेस को अगर यूपी में गठबंधन में बने रहना है तो उसे सपा की शर्तों पर समझौता करना पड़ सकता है।

अवैध संजौली मस्जिद पर मुस्लिम पक्ष का यू-टर्न! पहले कहा हम खुद गिराएंगे, और अब...

गाज़ा के अस्पताल पर इजराइल का हमला, 16 की मौत, कई घायल

'5 वक़्त के नमाज़ी थे हनुमान, रामजी खुद पढ़वाते थे..', सरकारी टीचर मोहम्मद जियाउद्दीन

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -