अग्नि पंचक 2024: जानिए इस शुभ लेकिन सतर्क अवधि के क्या करें और क्या न करें

अग्नि पंचक 2024: जानिए इस शुभ लेकिन सतर्क अवधि के क्या करें और क्या न करें
Share:

मंगलवार से शुरू होने वाला अग्नि पंचक हिंदू कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण अवधि है, जिसमें कुछ नियमों और विनियमों का सावधानीपूर्वक पालन करना ज़रूरी है। ऐसा न करने पर जीवन में कई तरह की मुश्किलें और चुनौतियाँ आ सकती हैं। यह शुभ लेकिन सावधानी भरा समय 23 जुलाई 2024 को सुबह 9:20 बजे शुरू होगा और 27 जुलाई 2024 को दोपहर 1:00 बजे समाप्त होगा।

अग्नि पंचक के दौरान, लोगों को आग से संबंधित गतिविधियों से निपटने में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। यज्ञ, हवन या किसी भी अन्य अग्नि संबंधी अनुष्ठान को करने से बचना चाहिए। इसके अलावा, ईंधन, मशीनरी या नए व्यवसाय से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने से बचना चाहिए। इस अवधि के दौरान नए प्रोजेक्ट या औजारों और मशीनरी से संबंधित कार्यों की शुरुआत करना अशुभ माना जाता है।

अग्नि पंचक वह समय होता है जब अग्नि तत्व प्रबल होता है, और अग्नि से संबंधित मंगल ग्रह भी प्रभावशाली होता है। इसलिए, अपने क्रोध और भावनाओं को नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो इससे नुकसान और परेशानियाँ हो सकती हैं। घास, लकड़ी या अन्य ज्वलनशील वस्तुओं जैसे ज्वलनशील पदार्थों को इकट्ठा करने से भी मना किया जाता है, क्योंकि इससे आग से संबंधित खतरे हो सकते हैं।

इसके अलावा, अग्नि पंचक के दौरान दक्षिण दिशा की यात्रा करना उचित नहीं है, क्योंकि इसे मृत्यु के देवता यम की दिशा माना जाता है। इन दिशा-निर्देशों की अनदेखी करने और इस अवधि के दौरान निषिद्ध गतिविधियों में शामिल होने से वित्तीय नुकसान और घरेलू कलह हो सकता है।

निष्कर्ष रूप में, अग्नि पंचक एक महत्वपूर्ण अवधि है जिसमें कुछ नियमों और विनियमों का सावधानीपूर्वक पालन करने की आवश्यकता होती है। इन दिशानिर्देशों का पालन करके और अग्नि से संबंधित गतिविधियों से बचकर, व्यक्ति शांतिपूर्ण और समृद्ध जीवन सुनिश्चित कर सकता है। इस अवधि के महत्व को पहचानना और किसी भी प्रतिकूल परिणाम से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतना आवश्यक है।

मशहूर रैपर के 800 करोड़ के घर में भरा बारिश का पानी, वीडियो देख हैरत में पड़े लोग

दिशा-सुहाना ने पहनी साड़ी, लहंगे में ग्लैमरस दिखीं सारा-अनन्या, अनंत अंबानी की शादी में ऐसा था बॉलीवुड सेलेब्स का लुक

हॉलीवुड सलाहकार माइकल लैट की हत्या के मामले में जमीला एलेना मिशेल को सुनाई गई 35 साल की सजा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -