इंडोनेशिया में सक्रिय हुआ ज्वालामुखी

इंडोनेशिया में सक्रिय हुआ ज्वालामुखी
Share:

करांगासेम। इंडोनेशिया में एक ज्वालामुखी से विस्फोट होने के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। इस क्षेत्र की 45 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। यह ज्वालामुखी इंडोनेशिया के रिसाॅर्ट द्वीप, बाली में सक्रिय है। ज्वालामुखी से निकलने वाले तत्व को लेकर, चेतावनी जारी की गई है और, इसके कई मीटर दूर तक जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। एहतियातन कुछ क्षेत्रों को खाली भी करवा लिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, ज्वालामुखी से बड़े पैमाने पर गुबार निकलता दिखाई दे रहा है। जानकारी सामने आई है कि, प्रातः के समय ज्वालामुखी से निलकने वाला धुआं करीब 3400 मीटर की ऊॅंचाई तक पहुंच गया था। पहाड़ के पास निवास करने वाले लगभग 25 हजार लोगों को यहां से अन्य क्षेत्र की ओर ले जाया गया है।

यहां से तय दूरी पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। लोगों को चेतावनी दी गई है कि, सक्रिय ज्वालामुखी के क्षेत्र में कोई भी न जाए। गौरतलब है कि, माउंट आगुंग में साल 1963 में विस्फोट हुआ था और इस कारण 1600 लोगों की जान चली गई थी।

हालांकि मौजूदा समय में ज्वालामुखी से निकले गुबार से किसी प्रकार की जनहानि की जानकारी नहीं मिली है लेकिन, ज्वालामुखी से गुबार निकलने के बाद, यहां कंपन का अनुभव किया जा रहा है। ज्वालामुखी सक्रिय होने के बाद, से ही डेनपसार के हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है। इस मामले में राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतुपो पुरवा नुगरोहों ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

पद्मावती विरोध में आत्महत्या करने पर आलिया भट्ट ने जताई नाराजगी

कांग्रेस नेता हरमोहिंदर सिंह का निधन

बजरंग दल के पूर्व पदाधिकारी की हत्या से फैली सनसनी

पाकिस्तान- आत्मघाती हमले में AIG की मौत

1971 युद्ध अपराध के छह दोषियों को मौत की सजा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -